गरीबों के लिए निरंतर काम कर रही भाजपा सरकार: विधायक

डुमरियागंज के विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि भाजपा की सरकार हमेशा गरीबों के उत्थान के लिए काम करती रही है। कल्याणकारी योजना बनाकर लाभ पहुंचाने की भरपूर कोशिश कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 12:29 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 12:29 AM (IST)
गरीबों के लिए निरंतर काम कर रही भाजपा सरकार: विधायक
गरीबों के लिए निरंतर काम कर रही भाजपा सरकार: विधायक

सिद्धार्थनगर : डुमरियागंज के विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि भाजपा की सरकार हमेशा गरीबों के उत्थान के लिए काम करती रही है। कल्याणकारी योजना बनाकर लाभ पहुंचाने की भरपूर कोशिश कर रही है। इससे पहले की सरकारों में जाति-धर्म देखकर योजनाओं का लाभ प्रदान करने का काम होता था, हमने इस परिपाटी को बदलकर सभी तक लाभ पहुंचाने का कार्य किया है।

विधायक शनिवार को गरीब कल्याण दिवस के मौके पर ब्लाक परिसर में आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर गरीब कल्याण मेले का आयोजन ब्लाक परिसर में किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों ने अपने स्टाल लगाकर संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की और लाभ के लिए आवेदन भी भरवाए। 25 भूमिहीनों को आवासीय भूमि के पट्टे का प्रपत्र उपलब्ध कराया। 13 वृद्धाओं को पेंशन प्रमाणपत्र दिया। आजीविका समूह की पांच महिलाओं को एक- एक लाख रुपये के ऋण की स्वीकृति वाला बैंक पासबुक मुहैया कराया। कृषि अनुदान प्राप्त करने वाले प्रगतिशील किसानों को कृषि यंत्र अनुदान का चेक देने के साथ ही गरीबों को 15 किलो चावल और 15 किलो गेहूं प्रदान किया गया। इससे पूर्व उन्होंने हल्लौर चौराहे पर गौतम बुद्ध द्वार का लोकार्पण किया। तहसील परिसर में तीन लाख रुपये की लागत से बनने वाले शिशु पोषण केंद्र भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। तहसील परिसर में उन्होंने जनसुनवाई कक्ष का लोकार्पण भी किया। अजगरा में संत शिरोमणि स्मृति वाटिका का शिलान्यास किया। एसडीएम त्रिभुवन, पूर्व जिलाध्यक्ष नरेंद्र मणि त्रिपाठी, राजेश द्विवेदी, एडीओ पंचायत बृजेश गुप्ता, हरिशंकर सिंह आदि मौजूद रहे।

हर वर्ग को मिल रहा योजनाओं का लाभ: जय प्रताप सिंह

सिद्धार्थनगर : गरीब जन कल्याण योजना के तहत शनिवार को खेसरहा, बांसी व मिठवल ब्लाक परिसर में किसान कल्याण दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी भेदभाव के सभी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज समूह की महिलाओं को सामुदायिक शौचालय का रखरखाव, कोटे का संचालन आदि योजनाओं की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिल रहा है। उज्ज्वला योजना, केसीसी, सुमंगला योजना, आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि योजना सहित अनेक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। महिलाओं से भोजपुरी में संवाद किया। वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित भी किया। ब्लाक परिसर में स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, कृषि विभाग, वन विभाग, सिचाई विभाग सहित अन्य विभागों के लगाए गए प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जग प्रवेश, खंड विकास अधिकारी सुशील कुमार पांडेय, मिठवल ब्लाक प्रमुख निशा चौधरी, खेसरहा ब्लाक प्रमुख पुष्पा देवी, एडीओ पंचायत बांसी जयप्रकाश राय, सीएचसी अधीक्षक डा एमएम त्रिपाठी, योगेन्द्र मिश्रा, विजयकांत चतुर्वेदी, अंकित उर्फ भोलू, संदीप उर्फ प्रिस, अजय शर्मा, देवराज , शिवेंद्र सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी