महापंचायत में तब्दील हुआ भाकियू का धरना

तहसील परिसर में सात दिनों से चल रहा भारतीय किसान यूनियन का धरना सोमवार को महा पंचायत में तब्दील हो गया। नौ सूत्रीय विभिन्न समस्याओं को लेकर कार्यकर्ता प्रशासन पर खूब गरजे। गेहूं क्रय केंद्र पर फर्जी खतौनी लगाकर हुए खरीद की जांच की सूची की मांग के साथ खरीद का विवरण प्रशासन के न देने का मुद्दा काफी गरमाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 12:56 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 12:56 AM (IST)
महापंचायत में तब्दील हुआ भाकियू का धरना
महापंचायत में तब्दील हुआ भाकियू का धरना

सिद्धार्थनगर : तहसील परिसर में सात दिनों से चल रहा भारतीय किसान यूनियन का धरना सोमवार को महा पंचायत में तब्दील हो गया। नौ सूत्रीय विभिन्न समस्याओं को लेकर कार्यकर्ता प्रशासन पर खूब गरजे। गेहूं क्रय केंद्र पर फर्जी खतौनी लगाकर हुए खरीद की जांच की सूची की मांग के साथ खरीद का विवरण प्रशासन के न देने का मुद्दा काफी गरमाया। लोगों ने कहा ऐसा कर प्रशासन अपने मिलीभगत को साबित कर रहा है।

सरकारी राशन में प्रति यूनिट में हो रही कटौती की जांच कर कार्रवाई करने की भी मांग की गई। तहसील अंतर्गत नासिरगंज के टोला दनियापार में खलिहान की जमीन पर अवैध निर्माण पर तहसीलदार व कानूनगो के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की जा रही है। खारिज दाखिल व वरासत में अवैध वसूली भी बंद नहीं हुई। विद्युत विभाग चाइनीज मीटर लगा रहा है। जिसमें बिल गलत तरीके से आ रहा है। इस पर अंकुश भी नहीं लगाया गया। बांसी धानी मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शुरु है पर मुआवजे की मांग कर रहे किसानों को अभी तक उनकी जमीनों का मुआवजा नहीं दिया गया। दूरदराज गांवों से आए किसानों में काफी महिलाएं उपस्थित रहीं। बस्ती मंडल उपाध्यक्ष सूर्य प्रकाश सिंह, जिलाध्यक्ष प्रदीप पांडेय, अनिल कुमार मौर्य, राकेश कुमार श्रीवास्तव, घनश्याम चौरसिया, देवेंद्र नाथ मिश्रा, अरविद चौधरी, हरिश्चंद्र चौधरी, रामानंद राय, विदा पांडेय, सूर्य नारायण यादव, मथुरा पांडेय के साथ किसान उपस्थित रहे। 21 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना आज सिद्धार्थनगर : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, रसोईया व सेवानिवृत्त शिक्षकों की 21 सूत्रीय मांगों को लेकर बीआरसी मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिनमें मुख्य रूप से पुरानी पेंशन, संविलियन निरस्तीकरण, शिक्षामित्र व अनुदेशकों के स्थाईकरण करने, रसोइयों को 10 हजार व आंगनबाड़ी को 15 हजार रुपये मानदेय देने, कोरोना से मृत्यु कर्मियों के स्वजन को एक करोड़ रुपया देने, मृतक आश्रित को टीईटी से मुक्त करने, आनलाइन के नाम पर शोषण बन्द करने सहित कुल 21 अन्य मांगों को लेकर धरना होगा। यह जानकारी देते हुए संयोजक दिनेश दुबे ने बीआरसी डुमरियागंज परिसर में सभी से पहुंचने की अपील की है। धोबहा प्रतिनिधि के अनुसार ब्लाक मंत्री खुनियांव अछैवर ने सोमवार बैठक करके मंगलवार को होने वाले एक दिवसीय धरना प्रदर्शन को सफल बनाने की अपील की। कहा सुबह 11 बजे बीआरसी परिसर में अधिक से अधिक संख्या मं पहुंचने की अपील की। बैठक में राजेंद्र पांडेय, रामशरण, मेंहदी हसन, गौतम भाष्कर, आदर्श मिश्र, मिर्जा महबूब, सुभावती यादव, स्नेहलता, शीला सिंह, सुषमा, आत्माराम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी