मेडिकल कालेज के पहले मरीज बने बलिराम

जिला अस्पताल पहले से मेडिकल कालेज के अधीन काम कर रहा है लेकिन सोमवार को मेडिकल कालेज का उद्घाटन होने के बाद जिला चिकित्सालय के मेडिकल कालेज में शामिल होने की घोषणा को औपचारिक मुहर भी लग गई। सुबह करीब 11.12 बजे बलिराम ने मेडिकल कालेज के पहले मरीज के रूप में अपना पंजीयन कराया। उन्हें पांव की नसों से संबंधित परेशानी थी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:36 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:36 PM (IST)
मेडिकल कालेज के पहले मरीज बने बलिराम
मेडिकल कालेज के पहले मरीज बने बलिराम

सिद्धार्थनगर : भेलौजी निवासी 70 वर्षीय बलिराम पुत्र सुक्खू माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कालेज सिद्धार्थनगर के पहले मरीज बने। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेडिकल कालेज का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद मेडिकल कालेज में मरीज के रूप में पंजीयन कराने वाले बलिराम पहले व्यक्ति रहे। पहले दिन करीब 300 मरीजों ने मेडिकल कालेज की सेवा का लाभ लिया। इसमें 50 पुराने मरीज भी शामिल रहे। पहले दिन नेपाल के भी 32 मरीजों का मेडिकल कालेज में उपचार हुआ।

जिला अस्पताल पहले से मेडिकल कालेज के अधीन काम कर रहा है, लेकिन सोमवार को मेडिकल कालेज का उद्घाटन होने के बाद जिला चिकित्सालय के मेडिकल कालेज में शामिल होने की घोषणा को औपचारिक मुहर भी लग गई। सुबह करीब 11.12 बजे बलिराम ने मेडिकल कालेज के पहले मरीज के रूप में अपना पंजीयन कराया। उन्हें पांव की नसों से संबंधित परेशानी थी। इसके बाद वह अपना पर्चा लेकर चिकित्सक के पास इलाज के लिए निकल गए। मेडिकल कालेज में पहले दिन साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया गया। प्रत्येक बेड पर नई चद्दर की व्यवस्था रही। जनरल वार्ड में भर्ती मरीज सुरेश ने बताया कि सोमवार को वार्ड में दो बार चिकित्सकों की टीम प्रत्येक मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी ले चुकी है। लोगों की समस्याओं के विषय में पूछा गया है। अभी क्या मिल रहीं सुविधाएं

मेडिकल कालेज का पहला दिन होने के कारण अभी व्यवस्था में बहुत बदलाव नहीं हो सका है। अभी लोगों को सिर्फ वही सेवाएं मिल रही हैं, जो जिला अस्पताल में पहले से मिल रही थीं, लेकिन मेडिकल कालेज प्रशासन ने कहा है कि सप्ताह भर के भीतर लोगों को परिवर्तन दिखेगा। मेडिकल कालेज में अभी लोगों को यह सुविधाएं मिल रही हैं-

-डिजिटल एक्स-रे सेवा

-सिटी स्कैन सेवा

-डायलिसिस की सेवा

-इसीजी सेवा

-48 प्रकार की जांच की सुविधा

-अल्ट्रासाउंड की सेवा

-ब्लड बैंक सेवा

डा. सलिल श्रीवास्तव

प्राचार्य- माधव प्रसाद त्रिपाठी चिकित्सा महाविद्यालय, सिद्धार्थनगर ने बताया कि पहला दिन होने के कारण अभी सेवाओं में बहुत विस्तार नहीं हुआ है। जल्द ही लोगों को परिवर्तन दिखेगा। मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी