सूचना न देने पर आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी पर जुर्माना

आरटीआइ के तहत मांगी गई चार-अलग- अलग सूचनाओं को समय से उपलब्ध न कराने पर सूचना आयुक्त ने तत्कालीन प्रभारी आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. संतोष कुमार त्रिपाठी को एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:36 PM (IST)
सूचना न देने पर आयुर्वेदिक एवं  यूनानी अधिकारी पर जुर्माना
सूचना न देने पर आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी पर जुर्माना

सिद्धार्थनगर: आरटीआइ के तहत मांगी गई चार-अलग- अलग सूचनाओं को समय से उपलब्ध न कराने पर सूचना आयुक्त ने तत्कालीन प्रभारी आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. संतोष कुमार त्रिपाठी को एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही अनुशासनात्मक कार्रवाई का निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिया है। इसके अलावा तत्कालीन बीएसए राजेंद्र सिंह ,डायट प्राचार्य उपेंद्र कुमार और एबीएसए माधव जी तिवारी को 25-25 हजार रुपये देने का निर्देश राज्य सूचना आयोग ने दिया है।

शहर के भीमापार निवासी आरटीआइ कार्यकर्ता देवेश मणि त्रिपाठी ने आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी से चार आवेदन प्रेषित कर विभिन्न बिदुओं पर सूचना मांगी थी। उन्होंने कुछ मामलों में अपूर्ण सूचना दी। इसके खिलाफ त्रिपाठी ने राज्य सूचना आयोग में अपील की। साथ ही चारों मामले में एक-एक हजार रुपये की राशि अलग से देने का निर्देश दिया है। 70 पात्रों को मिला 4.80 करोड़ का ऋण सिद्धार्थनगर : सीडीओ पुलकित गर्ग ने मंगलवार को एसबीआइ क्षेत्रीय कार्यालय में लोन मेला का शुभारंभ किया। विभिन्न योजनाओं के 70 पात्रों में 4.80 करोड़ रुपये के स्वीकृत पत्र का वितरण किया।

सीडीओ ने कहा युवा को स्वालंबी बनाने के लिए उन्हें धन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस संबंध में शासन ने कई योजनाएं संचालित की हैं। बैंक की इसमें महती भूमिका है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना में 66.55 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत हुआ है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 28.90, एक जनपद एक उत्पाद में 38.80, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 22.35 लाख रुपये का ऋण दिया गया है। इसके अलावा कई अन्य योजनाओं में 324 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा। अध्यक्षता महाप्रबंधक एसबीआइ आलोक कुमार व संचालन सुरेंद्र नाथ सिन्हा ने किया। महाप्रबंधक जिला उद्योग दयाशंकर सरोज, एलडीएम ओमप्रकाश अग्रहरि, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के योगेंद्र लाल भारती, क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआइ दिनेश कुमार मिश्रा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी