बिना ताला खुले ही जर्जर हो गया आंगनबाड़ी भवन

ब्लाक क्षेत्र के सुरजी गांव में करीब डेढ़ दशक पूर्व बना आंगनबाड़ी भवन बिना ताला खुले ही जर्जर हो गया है। कार्यकर्ता भय वश भवन के बजाय गांव में ही केंद्र संचालन को मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:55 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:55 PM (IST)
बिना ताला खुले ही जर्जर हो गया आंगनबाड़ी भवन
बिना ताला खुले ही जर्जर हो गया आंगनबाड़ी भवन

सिद्धार्थनगर : ब्लाक क्षेत्र के सुरजी गांव में करीब डेढ़ दशक पूर्व बना आंगनबाड़ी भवन बिना ताला खुले ही जर्जर हो गया है। कार्यकर्ता भय वश भवन के बजाय गांव में ही केंद्र संचालन को मजबूर हैं।

गौराही बुजुर्ग ग्राम पंचायत के डीह सुरजी में 2008-2009 में तीन से छह वर्ष के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी भवन का निर्माण कराया गया था। निर्माण के समय ही मानक की धज्जियां ऐसी उड़ी की छत बीच से ही लटक गई। प्लास्टर में खानापूर्ति की गई। जिससे गांव के लोगों ने अनहोनी के डर से अपने बच्चों को सरकारी भवन में भेजने से डरने लगे। मजबूरी में कार्यकर्ता केंद्र अपने घर पर ही चलाने लगी। देखरेख के अभाव में यह भवन खंडहर बन चुका है। बेसहारा पशु डेरा जमाए रहते हैं। दिलीप मौर्या, ओम प्रकाश, चिता हरण,राजकुमार, शिवपूजन, राजमन, हीरा लाल, राम मोहन, राजेन्द्र, पृथ्वी, गोवर्धन आदि ने जिलाधिकारी को पत्र भेज भवन ध्वस्त कराकर नए भवन निर्माण की मांग की है। सीडीपीओ अभय प्रताप सिंह ने कहा कि कार्यदायी संस्था के ठीकेदार को कालीसूची कर दोबारा निर्माण कार्य धन मिलने पर कराया जाएगा। चेयरमैन ने छात्रों को बताया भविष्य का स्वच्छता अभियान सिद्धार्थनगर : नगर पालिका सभागार में शुक्रवार को शेमफोर्ड फ्यूचरिस्टिक स्कूल में कक्षा तीन के छात्रों की कार्यशाला आयोजित हुई। डस्टबिन का प्रभावी उपयोग विषयक संगोष्ठी भी हुई। छात्रों ने अपने विचार सबके सामने रखे। भविष्य के स्वच्छता अभियान पर भी चर्चा की।

नगर पालिका के अध्यक्ष श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा नगर को साफ-सुथरा रखना उनके प्राथमिकता में शुमार है। रोजाना दोनों समय सफाई कर्मी सभी वार्ड व मोहल्लों की सफाई करते हैं। जबह-जगह पर डस्टबिन रखा गया है। नगरवासियों की नैतिक जिम्मेदारी है कि वह कूड़ा-करकट को सड़क पर खुले में नहीं फेंके। निर्धारित स्थान पर लगे डस्टबिन में कूड़ा डालें, जिसे समय से उठाया जा सके। बुद्ध विद्यापीठ डिग्री कालेज के प्रवक्ता डा. शक्ति जायसवाल ने कहा कि स्वच्छता के प्रति सभी लोगों को जागरूक होना होगा। स्वच्छ नगर के स्वप्न को साकार करने के लिए सभी लोगों को आगे बढ़ाना होगा। शिक्षक तन्वय स्वरूप व शिक्षिका श्रुति ने छात्रों के प्रश्न को विस्तार से बताने का काम किया। वेदांत गोयल, मनन शर्मा, रुद्र प्रताप सिंह, सूर्यांश प्रताप सिंह,

आस्था भास्कर, उदिता त्रिपाठी, उन्नति अग्रवाल, अबू सुफियान आदि मौजूद रहें।

chat bot
आपका साथी