चेहल्लुम की आठवीं पर निकला मातमी जुलूस

रविवार को कस्बा हल्लौर में इमाम हुसैन के चेहल्लुम की आठवीं पर अलम के साथ मातमी जुलूस निकला। जिसमें बड़ी तादाद में अकीदतमंदों ने शिरकत की। हाथों में मौला अब्बास का अलम और जुबान पर बैनिया नौहा जिसे सुनकर हर अजादार की आंखें छलक पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 11:17 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:17 PM (IST)
चेहल्लुम की आठवीं पर निकला मातमी जुलूस
चेहल्लुम की आठवीं पर निकला मातमी जुलूस

सिद्धार्थनगर : रविवार को कस्बा हल्लौर में इमाम हुसैन के चेहल्लुम की आठवीं पर अलम के साथ मातमी जुलूस निकला। जिसमें बड़ी तादाद में अकीदतमंदों ने शिरकत की। हाथों में मौला अब्बास का अलम और जुबान पर बैनिया नौहा, जिसे सुनकर हर अजादार की आंखें छलक पड़ी।

अरबी महीने की 18 सफर पर सुबह करीब दस बजे कस्बे की दो कदीमी अंजुमनों में क्रमश: फरोग मातम व गुलदस्ता मातम के बैनर तले अलम के साथ मातमी जुलूस हजरत अब्बास की दरगाह से बरामद हुआ। कर्बला के शहीदों व हजरत अब्बास से मंसूब नौंहा पढ़ते लोग पूरे दिन कस्बे के घरों के सामने घूम-घूम कर मातम करते रहे। जुलूस कस्बे के सभी प्रमुख मार्गो से होता हुआ दोपहर मुख्य मार्ग डुमरियागंज-बस्ती मार्ग पर पहुंचा। आगे-आगे छोटे-बड़े हुसैनी शैदाईयों के हाथों में हजरत अब्बास का अलम और पीछे सड़क पर दो लाइनों में मातम करते मातमदार। नौहा खां हजरत अब्बास के नौहे पढ़े रहे थे तो मातमदार मातम कर रहे थे। यहां करीब एक घंटे तक यहां नौहा-मातम का सिलसिला चलता रहा। इसके बाद जुलूस वापस कस्बे में गया, जहां अन्य हिस्से में नौहा-मातम करता हुआ दरगाह हजरत अब्बास की दरगाह में पहुंचा। यहां कदीमी मजलिस बरपा हुई। जिसको पढ़ते हुए जाकिरे अहलेबैत जैगम अब्बास ने हजरत अब्बास के फजायल व मसायब अपने मखसूस अंदाज में बयान किये। इसके अलावा क्षेत्र के भटगवां, हटवा, वासा, बेवा, नउवागांव, जमौतियां सादात, तिलगड़िया, टड़वा आदि गांवों में चेहलुम की आठवीं अकीदत के साथ बनाई गई।

---

इमाम हुसैन का चेहलुम कल

डुमरियागंज : इमाम हुसैन एवं कर्बला के शहीदों की याद में मनाया जाने वाला चेहलुम मंगलवार को मनाया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम कस्बा हल्लौर में आयोजित होगा। जहां अंजुमन फरोग मातम के बैनर तले अमारी, जुलजनाह व ताबूत तथा गुलदस्ता मातम के बैनर तले जुलजनाह, ताबूत के साथ मातमी जुलूस निकलेगा। जो पूरे दिन कस्बे में गश्त करेगा। मुख्य मार्ग पर जंजीर व कमां से मातम होगा। सोमवार की रात्रि सभी घरों के सामने व चौक पर ताजिए रखे जाएंगे जो मंगलवार की सायं पश्चिम स्थित कर्बला में ले जाकर दफन किए जाएंगे। शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं त्योहार सिद्धार्थनगर: कोतवाली में आगामी त्योहारों चेहल्लुम, दुर्गा पूजा, दशहरा को देखते हुए पीस कमेटी की बैठक हुई। आपसी सौहार्द के साथ त्योहार मनाने की अपील की गई। प्रभारी महेश सिंह ने कहा कि कोविड नियमों का पालन करें। कहा कि अशांति पैदा करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। रमेश गुप्ता,जितेंद्र सिह, मिठाई लाल,आशीष मिश्रा,बसिरुल्लाह, मुस्तकीम,चौकी प्रभारी बजहा अवधेश कुमार सिह, एसआई दिलीप यादव, किशोरी लाल, संजीव शुक्ला, राम करन निषाद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी