जांच में 39922 संभावित मरीजों की हुई पहचान

स्वास्थ्य विभाग ने बीमारी से बचाव के लिए आशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं एएनएम के माध्यम से अलग-अलग बीमारी के संभावित मरीजों की तलाश की है। मरीजों की जानकारी हो जाने पर महकमा अब खून का नमूना स्लाइड व जांच कराकर उपचार करने में जुटा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 11:24 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:24 PM (IST)
जांच में 39922 संभावित मरीजों की हुई पहचान
जांच में 39922 संभावित मरीजों की हुई पहचान

सिद्धार्थनगर : स्वास्थ्य विभाग ने बीमारी से बचाव के लिए आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं एएनएम के माध्यम से अलग-अलग बीमारी के संभावित मरीजों की तलाश की है। मरीजों की जानकारी हो जाने पर महकमा अब खून का नमूना, स्लाइड व जांच कराकर उपचार करने में जुटा है। बीमारी से पीड़ित लोगों की तलाश के लिए विभाग ने सात से 16 सितंबर तक घर-घर सर्वे अभियान चलाया। 785 टीमों ने चार लाख से अधिक घरों का भ्रमण कर 39922 संभावित मरीजों की पहचान की है।

बारिश के मौसम में वायरल बुखार, डायरिया के साथ-साथ डेंगू के भी मामले सामने आते हैं। इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने माइक्रोप्लान तैयार कर आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग से 785 टीमें गठित कर करीब 4.04 लाख घरों पर भ्रमण कराया। इसमें नियमित टीकाकरण से छूटी गर्भवती व जन्म से दो वर्ष तक के बच्चों का चिह्नांकन किया गया। स्क्रीनिग, बुखार, सर्दी, जुकाम, सांस लेने में परेशानी, वजन कम होना, बेहोशी आदि बीमारियों से पीड़ित संभावित मरीजों की पहचान की गई। महामारी रोग विशेषज्ञ (एपीडोमोलाजिस्ट) डा.समीर सिंह ने बताया कि सर्वे के बाद आई रिपोर्ट के आधार पर नियमित टीकाकरण जल्द कराया जाएगा।

संभावित क्षय रोगियों की होगी जांच

जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) डा.सुनील चौधरी ने बताया कि सर्वे अभियान में क्षय रोग (टीबी) के 235 संभावित मरीजों की पहचान हुई है। इसमें 181 लोग दो सप्ताह से अधिक समय से खांसी से पीड़ित मिले हैं। 42 लोगों में बलगम के साथ खांसी व 12 लोगों का वजन कम होना पाया गया है। क्षय रोग विभाग बलगम की जांच कराते हुए उपचार करेगा। पाजिटिव रिपोर्ट आने वालों की दवा चलेगी।

आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से दस दिनों तक जिले भर में सर्वे अभियान चलाया गया। हाउस-टू-हाउस हुए सर्वे में अलग-अलग बीमारी के लोगों की पहचान हुई है। नियमित टीकाकरण व कोविड टीकाकरण से वंचित भी चिह्नित किए गए हैं। चिन्हित लोगों की जांच कराते हुए टीकाकरण करने की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है।

डा. संदीप चौधरी, सीएमओ

सर्वे अभियान संभावित मरीज एक नजर में

कुल टीम - 785, घरों की संख्या 404366, टीके से वंचित गर्भवती 7823 (नियमित टीका),टीके से वंचित बच्चे 20296 (शून्य से दो वर्ष), कोविड के लक्षण 4814, बुखार 4162

सर्दी-जुखाम, खांसी, 2488 (संभावित कोविड), दो सप्ताह से अधिक खांसी 181 (संभावित क्षय रोग), खांसी के साथ बलगम-खून 42 (संभावित क्षय रोग), वजन कम होना 12 (संभावित क्षय रोग), सांस लेने में परेशानी 24 (संभावित कोविड),बेहोशी-बड़बड़ापन आना 03 (संभावित दिमागी बुखार), बुखार के साथ जाड़ा लगना 41 (संभावित मलेरिया),बुखार के साथ पेट दर्द 23, बुखार के साथ उल्टी 13, बुखार के साथ चक्कते 00(डेंगू)।

chat bot
आपका साथी