संपूर्ण समाधान दिवस में आए 178 मामले, निस्तारित सिर्फ 14

संपूर्ण समाधान दिवस के रूप में मंगलवार को आयोजित हुए दिवस में सभी तहसीलों में 174 मामले आए। इनमें मात्र 14 मामलों का निस्तारण हो पाया। बांसी में आयोजित दिवस में मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर व डीआईजी आशुतोष कुमार भी पहुंच गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 10:59 PM (IST)
संपूर्ण समाधान दिवस में आए 178 मामले, निस्तारित सिर्फ 14
संपूर्ण समाधान दिवस में आए 178 मामले, निस्तारित सिर्फ 14

सिद्धार्थनगर : संपूर्ण समाधान दिवस के रूप में मंगलवार को आयोजित हुए दिवस में सभी तहसीलों में 174 मामले आए। इनमें मात्र 14 मामलों का निस्तारण हो पाया। बांसी में आयोजित दिवस में मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर व डीआईजी आशुतोष कुमार भी पहुंच गए। करीब एक बजे पहुंचे दोनों अधिकारियों ने 25 मिनट रुक कर फरियादियों की फरियाद सुनी और तहसील का निरीक्षण कर वापस हो गए। शोहरतगढ़ में सर्वाधिक 65 मामला आया, इनमें मात्र एक मामले का निस्तारण हो सका। बांसी में 30 मामले आए, इनमें चार का निस्तारण हुआ। इटवा में 36 प्रकरण आए यहां भी चार मामले निस्तारित हुए। नौगढ़ में 47 शिकायत दर्ज की गई। इसमें चार राजस्व से जुड़े मामले निस्तारित किए गए।

नौगढ़ तहसील में आयोजित समाधान दिवस एएसपी मुन्नालाल ¨सह, एसडीएम सौम्या पांडेय के नेतृत्व में आयोजित किया गया। इस दौरान राजस्व से जुड़े 24, पुलिस आठ, विकास तीन और अन्य विभागों से जुड़े 14 अन्य मामले आए। इस दौरान तहसीलदार सदर एसके ओझा,बीडीओ ओमप्रकाश सोनकर, सीओ सदर वीके ¨सह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

बांसी कार्यालय के अनुसार तहसीलदार वीरेंद्र कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में चल रहे समाधान दिवस में एक बजे तक मात्र दस शिकायती पत्र ही आए थे। कमिश्नर व डीआईजी के पहुंचते ही फरियादियों की भीड़ बढ़ गई। दोनों अधिकारियों ने बैठ कर 11 फरियादियों की फरियाद सुनी। समाधान रजिस्टर में सरकारी जमीनों पर झोपड़ी, मंडीला आदि शिकायतों का निस्तारण न होने की जानकारी पर नाराजगी जाहिर किया और कहा कि जो भी छोटे मामले हैं उनका निस्तारण उसी दिवस में टीम भेज कर करवा दिया जाए। उपस्थिति रजिस्टर में जिला गन्ना अधिकारी व एडीओ एजी के नाम के आगे अनुपस्थित लिखा देख पूछा की यह क्यों नहीं आए हैं? जिस पर सूचना न होने की बात तहसीलदार ने कही। जाते समय उन्होंने खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा परिसर में लगाए गए कैंप पर गए और उसका निरीक्षण किया। कहा यह कार्य ठीक किया। हर दिवसों में सबसे अधिक मामले पूरित विभाग से संबंधित ही यहां देखने को मिल रहे हैं। दिवस में प्रमुख रूप से पुलिस क्षेत्राधिकारी नईम मंसूरी, बीडीओ सुशील कुमार पांडेय, कोतवाल रवींद्र कुमार ¨सह, सीडीपीओ नीलम वमर, एडीओ पंचायत मिठवल जय प्रकाश राय, ईओ नपा अर¨वद कुमार, गिरीश पांडेय आदि सहित खेसरहा, गोल्हौरा व जोगिया के थानाध्यक्ष मौजूद रहे। समाधान दिवस में मंगलवार को एडीएम प्रमोद शंकर शुक्ला व पुलिस अधीक्षक डा.धर्मवीर ¨सह की मौजूदगी में कुल छत्तीस मामले प्रस्तुत हुए। इनमें राजस्व के सिर्फ चार मामलों का निस्तारण हुआ। पहला मामला बयारी ग्राम पंचायत की तीन महिलाओं का प्रस्तुत हुआ। शहीदुन्निशा पत्नी सलीम, शाफिया पत्नी बिफई, खातूनजहां ने आरोप लगाया कि उन लोगों का नाम सरकारी आवास की पात्रता सूची में दर्ज है, लेकिन ग्राम प्रधान लाभ दिलवाने के लिए सभी से दस हजार रूपए मांग रहे हैं। महिलाओं ने कहा कि किसी तरह उन लोगों ने बरसात फूस के घर में बिताया है। एडीएम ने बीडीओ को निर्देश दिया कि जांच करवाकर महिलाओं को आवास योजना का लाभ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। चूही ग्रांट निवासिनी लालमती पत्नी दीनानाथ ने प्रार्थनपत्र दिया कि अपर जिला न्यायाधीश की अदालत से वह मुकदमा जीत चुकी है। आदेश में विपक्षियों की संपत्ति कुर्की व नीलामी का आदेश है, लेकिन पुलिस आदेश के अनुपालन में कोताही बरत रही है। पुलिस अधीक्षक ने थानाध्यक्ष को तत्काल आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। मौके पर एसडीएम त्रिभुवन, सीओ श्रीयश त्रिपाठी, तहसीलदार राजेश अग्रवाल, एसडीओ विद्युत कौशल कुमार, बीईओ, सीपी गोंड, सीएचसी अधीक्षक डा. बीके वैद्य, एसओ अखिलानंद उपाध्याय सहित अन्य मौजूद रहे। शोहरतगढ़ कार्यालय के अनुसार संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपजिलाधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि दूरदराज से आने वाले फरियादियों के शिकायतें सुनी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी दिवस में आए मामले का गंभीरता से निस्तारण कराएं। दिवस में राजस्व के 18, विकास पांच, पुलिस चार, आपूर्ति 17, विद्युत पांच, इंडो नेपाल बार्डर छह समेत कुल 65 मामले पेश हुए। जिसमें से सिर्फ राजस्व संबंधी एक मामले का निस्तारण ही हो सका। अन्य सभी शेष मामलों के निस्तारण के लिए विभाग के अधिकारियों को शिकायत पत्र सौंपा गया। इस दौरान तहसीलदार अर¨वद कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी सुनील ¨सह, बीडीओ तारा देवी, आपूर्ति निरीक्षक शिवप्रकाश त्रिपाठी, खंड शिक्षाधिकारी रमेश चंद्र मौर्य, अभिमन्यु, सुपरवाइजर नाजिया खातून आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी