1738 स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन वर्करों ने नहीं लगवाए टीके

कोरोनारोधी टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों व दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्करों को टीका लगाया जाना था। जनपद के सभी ब्लाकों में बूथ बनाए गए थे। सभी का पंजीकरण भी को-विन पोर्टल पर किया गया। उन्हें समय से टीकाकरण का मैसेज भी मिला। इसके बावजूद 1738 ने टीका ही नहीं लगवाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:20 PM (IST)
1738 स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन वर्करों ने नहीं लगवाए टीके
1738 स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन वर्करों ने नहीं लगवाए टीके

सिद्धार्थनगर: कोरोनारोधी टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों व दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्करों को टीका लगाया जाना था। जनपद के सभी ब्लाकों में बूथ बनाए गए थे। सभी का पंजीकरण भी को-विन पोर्टल पर किया गया। उन्हें समय से टीकाकरण का मैसेज भी मिला। इसके बावजूद 1738 ने टीका ही नहीं लगवाया। इनमें स्वास्थ्य, पुलिस व नगरपालिका व पंचायत से जुड़े कर्मी शामिल हैं। अब इनके समक्ष सिर्फ एक विकल्प है कि वह अपने खर्चे से चिह्नित प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण करा सकते हैं।

कोरोना टीकाकरण अभियान को सरकार ने आनलाइन कर रखा है। पात्र लाभार्थियों का चयन, उनका डाटा को-विन पोर्टल पर दर्ज किया जाता है। इसके पश्चात उपर से किन कर्मी को कहां और कब टीका लगेगा इसकी जानकारी पंजीकृत मोबाइल पर 24 घंटे पहले दी जाती है। प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात भी 1738 कर्मियों ने टीकाकरण में रूचि नहीं दिखाई। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों ने चिन्हित लोगों के मोबाइल पर फोन करके टीका न लगवाने का कारण पूछा। कुछ ने अगली सत्र में टीका लगवाने का आश्वासन दिया, पर हालत जस के तस रहे।

17448 लोगों को किया गया था चिह्नित

को-विन एप पर प्रथम व दूसरे चरण के लिए 17448 लाभार्थियों का चयन किया था। पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़े के अनुसार 15710 लोगों ने टीकाकरण कराया। इनमें 7322 को अभी वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी है। इसके लिए चार व पांच मार्च को सत्र आयोजित किया जाएगा।

टीकाकरण न करने वालों को अपने खर्च पर लगवाने होंगे टीके

नोडल अधिकारी कोरोना टीकाकरण डा. सौरभ चतुर्वेदी ने कहा कि टीकाकरण न कराने वालों को अब अपने खर्च से टीकाकरण कराना होगा। टीका न लगवाने वाले 1738 लोगों की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी