15 हजार लोगों को हर दिन लगेगा कोरोना से बचाव का टीका

सिद्धार्थनगर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग युद्ध स्तर पर टीकाकरण कराने के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:04 PM (IST)
15 हजार लोगों को हर दिन लगेगा कोरोना से बचाव का टीका
15 हजार लोगों को हर दिन लगेगा कोरोना से बचाव का टीका

सिद्धार्थनगर: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग युद्ध स्तर पर टीकाकरण कराने के लिए कदम उठा रहा है। चार कलेस्टर बूथ बनाए गए हैं। इसके अलावा विभिन्न गांवों में सत्र का आयोजन कर टीकाकरण किया जाएगा। हर दिन 15 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधान और कोटेदार की मौजूदगी में 144 स्वास्थ्य कर्मी करेंगे 72 गांवों में टीकाकरण करेंगे। यूनिसेफ व विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े लोग गांवों में जाकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

कोरोना टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कई विभागों से समन्वय स्थापित किया है। सभी के सहयोग से चार सीएचसी जोगिया के देवरा बाजार, बकरहुआ, नादेपार, मजिगवां, कटहना, सिसवा बुजुर्गपरसा, दत्तपुर एवं टिकरिया को कलस्टर में बांटा गया है। इसी तरह शोहरतगढ़ सीएचसी से जुड़े 10, भनवापुर के छह, खुनियावं के 15 गांवों में 18 से 44 व 45 से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। सभी पात्रों का टीकाकरण के लिए बने बूथ पर तत्काल पंजीकरण होगा। इसके अलावा 21 से 30 तक चलने वाले टीकाकरण अभियान की कार्ययोजना भी तैयार कर ली गई है। चिन्हित गांवों में एक दिन पूर्व ग्राम प्रधान, कोटेदार, ग्राम पंचायत सचिव, आशा कार्यकर्ता, एएनएम के माध्यम से प्रचार- प्रसार कराया जाएगा। टीकाकरण केंद्र पर मौजूद एएनएम की जानकारी कोविड कमांड सेंटर को उपलब्ध रहेगा। इसकी मानिटरिग जनपद स्तरीय टीम करेगी।

....

पहले से पंजीकृत पात्रों को यहां लगेगा टीका

विभाग ने कोविन पोर्टल पर पूर्व में पंजीकरण करा चुके लोगों को टीका लगाने के लिए अलग से केंद्र बनाने का फैसला लिया है। जनपद मुख्यालय पर स्थित विकास भवन, न्यू पीएचसी बिस्कोहर, बढ़नी चाफा, हेल्थ वेलनेस सेंटर भारतभारी, जिला अस्पताल, अरबन पीएचसी पुरानी नौगढ़, सीएचसी खेसरहा,मिठवल, पीएचसी खुनियावं, बढ़नी, भनवापुर,सीएचसी जोगिया व पीएचसी नौगढ़ को इसके लिए केंद्र बनाया गया है।

........

टीकाकरण बढ़ाने के लिए विभाग ने पूरा जोर लगा रखा है। प्रत्येक दिन 15 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

डा. संदीप चौधरी, सीएमओ

chat bot
आपका साथी