केंद्र प्रभारी की मनमानी से गेहूं खरीद ठप

प्रशासन पर भारी पड़ता नजर आ रहा कनिष्ठ सहायक बिना सूचना के ड्यूटी से हैं गायब डीएम के आदेश के बाद भी नहीं हो सका चिकिसकीय परीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:47 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:47 PM (IST)
केंद्र प्रभारी की मनमानी से गेहूं खरीद ठप
केंद्र प्रभारी की मनमानी से गेहूं खरीद ठप

श्रावस्ती : किसानों को उपज का उचित दिलाने के लिए शासन की संवेदनशीलता पर क्रय केंद्र प्रभारी पानी फेर रहे हैं। प्रभारी की मनमानी से क्रय केंद्र एक माह से बंद पड़ा है। डीएम के आदेश के बाद भी प्रभारी का चिकित्सकीय परीक्षण नहीं हो सका है।

ब्लॉक क्षेत्र के चितईपुर में स्थित पीसीएफ का गेहूं क्रय केंद्र एक अप्रैल से बंद है। किसान अपना उपज बेचने के लिए भटक रहे हैं यूपी कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड की ओर से पीसीएफ में कनिष्ठ सहायक के पद पर तैनात विनोद कुमार कुशवाहा को 17 मार्च को चितईपुर गेंहू क्रय केंद्र का प्रभारी बनाया गया था। अपना चिकित्सकीय परीक्षण करवाकर वे एक माह के अवकाश पर चले गए। इनकी ड्यूटी पंचायत चुनावों में प्रथम मतदान अधिकारी के रूप में लगाई गई, लेकिन उन्होंने चुनाव में ड्यूटी भी नहीं की। पीसीएफ के जिला प्रबंधक रज्जन लाल ने छह अप्रैल को संयुक्त जिला चिकित्सालय के सीएमएस को पत्र भेजकर उनका पुन: चिकित्सकीय परीक्षण कराने का अनुरोध किया। सात अप्रैल को पुन: चिकित्सकीय परीक्षण के लिए बुलाया गया, लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए। पीसीएफ के जिला प्रबंधक ने डीएम टिके शिबु को पत्र लिखा। डीएम ने आदेश जारी करते हुए कहा कि चितईपुर गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारी कनिष्ठ सहायक विनोद कुमार ने शासकीय कार्यों से बचते हुए सुनियोजित तरीके से चिकित्सा अवकाश प्रार्थना पत्र दिया है। मेडिकल बोर्ड गठित कर चिकित्सकीय परीक्षण कराया जाए।

इस पर कनिष्ठ सहायक शासकीय कार्य करने में सक्षम हैं अथवा नहीं, यह जानने के लिए पीसीएफ की ओर से मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया। इसमें एडीएम योगानंद पांडेय, सीएमओ डॉ. एपी भार्गव व एसीएमओ को रखा गया है। कनिष्ठ सहायक की ओर से 17 अप्रैल के बाद मेडिकल भी आगे नहीं बढ़ाया गया है और न ही पीसीएफ कार्यालय पर इस संबंध में कोई सूचना दी है। पीसीएफ चितईपुर में नियुक्त केंद्र प्रभारी कोरोना पॉजिटिव होने से होम आइसोलेशन में हैं। इसके चलते इस केंद्र पर गेहूं खरीद पूरी तरह बाधित है। केंद्रों पर नहीं जमा कर रहे प्रपत्र

जिले के अन्य गेहूं क्रय केंद्रों पर पर केंद्र प्रभारियों की मनमानी किसानों की अखर रही है। गेहूं बिक्री में किसानों को असुविधा न हो इसके लिए गांवों का संबद्धीकरण समाप्त कर दिया गया। अब किसान अपने प्रपत्र लेकर एक केंद्र से दूसरे केंद्र पर भटकने को विवश हैं। सभी केंद्रों पर प्रभारी पहले से गेहूं बेंचने वालों की लंबी कतार होना बताकर किसानों को लौटा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी