उपकेंद्र का ट्रांसफार्मर फुंका, 400 गांवों की बिजली गुल

दो घंटे तक धू-धूकर जलता रहा ट्रांसफार्मर सात दिन तक नहीं आएगी बिजली

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:46 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:46 PM (IST)
उपकेंद्र का ट्रांसफार्मर फुंका, 400 गांवों की बिजली गुल
उपकेंद्र का ट्रांसफार्मर फुंका, 400 गांवों की बिजली गुल

श्रावस्ती : सीमावर्ती सिरसिया ब्लॉक क्षेत्र के विद्युत उपकेंद्र घोलिया में लगा ट्रांसफार्मर शुक्रवार की देर शाम अचानक धू-धू कर जलने लगा। इससे क्षेत्र के 400 गांवों की बिजली गुल हो गई है। लाखों की आबादी अंधेरे में जीवन यापन करने को विवश है। ट्रांसफार्मर बदलने में एक सप्ताह तक का समय लग सकता है। इस दौरान गांवों की बिजली गुल रहेगी।

घोलिया स्थित विद्युत उपकेंद्र से सिरसिया ब्लॉक में बिजली की आपूर्ति होती है। यहां 10 केबीए का ट्रांसफार्मर लगा है। देर शाम अचानक ट्रांसफार्मर जलने लगा। आग इतनी तेज थी कि विद्युतकर्मी इसके आसपास भी नहीं पहुंच सके। लगभग दो घंटे तक ट्रांसफार्मर जलता रहा। ट्रांसफार्मर फुंकने से पूरे क्षेत्र की बिजली गुल हो गई। 18 घंटे बीतने के बाद भी बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी थी। चिलचिलाती धूप व उमस भरी गर्मी के बीच गांवों की बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। एसी, कूलर, फ्रिज व पंखा समेत विद्युत चलित अन्य उपकरण खामोश हो गए हैं। अंधेरे में जंगल से सटे गांवों में जंगली जानवरों के घुसने की भी संभावना बनी हुई है। इस आशंका से गांव के लोग सहमे हुए हैं। रमजान शरीफ व नवरात्र पर्व में 400 गांवों की बिजली गुल होने से लोग परेशान हैं। अवर अभियन्ता ललित कुमार ने बताया कि बिजली आपूर्ति शुरू हो सके, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। फिलहाल ट्रांसफार्मर बदलने में एक सप्ताह तक का समय लग सकता है।

खिलौना बन गए मोबाइल फोन

क्षेत्र की बिजली गुल होने से मोबाइल फोन चार्ज करने की व्यवस्था भी नहीं बन पा रही है। सिरसिया क्षेत्र के गांवों के अधिकांश लोगों का फोन चार्ज न होने से स्विच ऑफ बता रहा है। बच्चों के मनोरंजन के लिए टेलीविजन भी बंद पड़े हैं।

हाईवे पर खड़े ट्रक में लगी आग

इकौना : श्रावस्ती थाना क्षेत्र में बौद्ध परिपथ पर नत्थापुरवा गांव के निकट सत्या दि आर्यन स्कूल के पास सोयाबीन लदी ट्रक खड़ी थी। शनिवार की सुबह लगभग आठ बजे अचानक ट्रक के इंजन में आग लग गई। इस दौरान चालक वाहन में मौजूद नहीं था। ट्रक में आग लगने से आसपास के लोगों में अफरातफरी मच गई। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया। पुलिस ने वाहन को हिरासत में ले लिया है।

chat bot
आपका साथी