द्वार पर ही रोक दिए जाते हैं बिना हेलमेट के बाइक सवार

श्रावस्ती : सड़क पर सुरक्षित सफर तय करने के लिए दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट लगाना अनि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 11:22 PM (IST)
द्वार पर ही रोक दिए जाते हैं बिना हेलमेट के बाइक सवार
द्वार पर ही रोक दिए जाते हैं बिना हेलमेट के बाइक सवार

श्रावस्ती : सड़क पर सुरक्षित सफर तय करने के लिए दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट लगाना अनिवार्य है। इन नियमों की दुहाई देने वाले आसानी से मिल सकते हैं, लेकिन जिले में एक संस्थान ऐसा है जो इसका कड़ाई से अनुपालन भी करा रहा है। खरगौरा मोड़ स्थित एसएसबी मुख्यालय में बिना हेलमेट के बाइक सवार को प्रवेशद्वार से भीतर जाने की अनुमति नहीं है।

एसएसबी का जवान हो, सामान्य नागरिक अथवा कोई रसूखदार व्यक्ति ही क्यों न हो। यहां आने वाले बाइक सवार यदि हेलमेट नहीं पहने हैं तो उन्हें प्रवेश द्वार से ही वापस भेज दिया जाता है। भीतर जाना जरूरी है तो बाइक बाहर छोड़ कर पैदल अंदर जाना होगा। एक वर्ष से यह नियम अनवरत चल रहा है। कमांडेंट स्वयं समय-समय पर औचक निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लेते रहते हैं। सुरक्षित सफर तय करने के लिए फोर्स की वर्दी में होने के बाद भी नियमों का अनुपालन कर एसएसबी के जवान समाज के अन्य वर्गो व सरकारी अधिकारी, कर्मचारियों को नियमों का पालन करने का संदेश दे रहे हैं।

एसएसबी 62वीं वाहिनी के कमांडेंट सीएस तोमर ने बताया कि सेना का जवान देश की सुरक्षा के लिए काफी मेहनत से तैयार किया जाता है। सड़क हादसे में यदि किसी सैनिक को क्षति पहुंचती है तो यह नुकसान सेना का होता है। अत: यातायात नियमों का पालन करने के लिए एसएसबी जवानों को सख्त निर्देश दिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी