नदी में समाई तीन सौ बीघा कृषि योग्य भूमि

जलस्तर घटने के बाद तेजी से कटान कर रही राप्ती नदी की धारा से श्रीनगरा गांव के बीच बची चंद कदम की दूरी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:25 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:25 PM (IST)
नदी में समाई तीन सौ बीघा कृषि योग्य भूमि
नदी में समाई तीन सौ बीघा कृषि योग्य भूमि

श्रावस्ती : जलस्तर घटने के बाद तराई में राप्ती नदी कहर बरपा रही है। हरिहरपुररानी ब्लाक क्षेत्र में नदी से सटे गांवों के पास राप्ती तेजी से कटान कर रही है। बुधवार को तीन सौ बीघा कृषि योग्य भूमि नदी की धारा में समाहित हो गई। श्रीनगरा गांव व नदी के बीच चंद कदम की दूरी बची है। नदी के उग्र तेवर को देखते हुए गांव के लोग सहमे हैं। कटान रोकने के लिए प्रशासनिक प्रयास नहीं हो रहे हैं।

श्रीनगरा, बसंतापुर, अमवा व तिवारी गांव के पास नदी तेजी से खेतों की ओर बढ़ रही है। बाग-बगीचे व खेत नदी की धारा में विलीन हो रहे हैं। श्रीनगरा निवासी भाष्कर दत्त पांडेय का 50 बीघा, मुंशी का दो बीघा, धनीराम का आठ बीघा, सहजराम का दो बीघा, रामसंवारे का 10 बीघा, नारेंद्र दूबे का 12 बीघा, रामकुमार पांडेय का 30 का बीघा, फौजदार मिश्रा का एक बीघा, दद्दूराम पांडेय का 15 बीघा, भग्गन, खेदू, सुकई व रामप्रसाद के तीन-तीन बीघा खेत नदी की धारा में समाहित हो गए। इसी प्रकार बसंतापुर, तिवारीपुरवा व अमवा गांव के पास भी लगभग दो सौ बीघा खेत कट गया है। कटान करते हुए नदी तिवारीपुरवा व श्रीनगरा गांव की ओर बढ़ रही है। गांव की सीतापती कहती हैं कि नदी कई किसानों को भूमिहीन कर देगी। राजकुमार व बनवारी ने बताया कि लगातार राप्ती खेतों को काट रही है। कटान रोकने का कोई इंतजाम नहीं किया गया है। अनोखी लाल व बलराम ने बताया कि कटान इसी रफ्तार से होती रही तो तिवारीपुरवा व श्रीनगरा गांव का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

हल्की बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम

सुबह चटख धूप खिलने से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे। इसी बीच दोपहर में आसमान पर बादल घिर गए। थोड़ी ही देर में बारिश शुरू हो गई। लगभग दो घंटे तक रिमझिम फुहार गिरी, लेकिन बादल घिरे रहे। ठंडी हवा चलने से गर्मी से राहत मिली। राप्ती बैराज पर नदी का जलस्तर खतरे के निशान 127.70 सेमी से 40 सेंटीमीटर नीचे 127.30 सेमी पर स्थिर है।

chat bot
आपका साथी