बारिश संग गिरे ओले, आकाशीय बिजली से किसान की मौत

जागरण संवाददाता श्रावस्ती तराई में अचानक बदले मौसम के मिजाज के बीच सोमवार रात बारिश के स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Apr 2020 09:28 PM (IST) Updated:Wed, 22 Apr 2020 06:07 AM (IST)
बारिश संग गिरे ओले, आकाशीय बिजली से किसान की मौत
बारिश संग गिरे ओले, आकाशीय बिजली से किसान की मौत

जागरण संवाददाता, श्रावस्ती: तराई में अचानक बदले मौसम के मिजाज के बीच सोमवार रात बारिश के साथ ओले गिरे। गरज-चमक के साथ गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर सिरसिया थाना क्षेत्र के बगही गांव में एक व्यक्ति की मौत हो गई। बारिश से रबी की फसलों का काफी नुकसान हुआ है। खेतों में खड़ी व पड़ी गेहूं की फसलों के भीग जाने से उत्पादन पर असर पड़ेगा। उड़द, मक्का व गन्ना की फसलों को बारिश से फायदा हुआ है। सोमवार सुबह भी बूंदाबांदी हुई। साथ ही दिनभर आसमान पर बादल छाए रहे। मौसम के बदलते रंग को देख कर किसान दंग हैं।

रात में गरज-चमक के साथ हुई झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे मुरझा गए। उनके माथे पर चिता की लकीरें गहराने लगी हैं कि खेतों में पकी खड़ी गेहूं की फसलों की कटाई व मड़ाई कैसे होगी। दुलरुआ गेहूं की फसल घर कैसे पहुंचेगी। उत्पादन पर भी असर पड़ेगा। बारिश से खेतों में कटी पड़ी फसल भीग गई है तो ओले गिरने से सुर्ख तनी गेहूं की बालियां टूट कर गिर गई हैं। पंडितपुरवा गांव के किसान प्रणव कुमार, भिट्ठी गांव के छैल बिहारी का कहना है कि किसान पहले से ही परेशान थे। बेमौसम बारिश ने उनकी हालत और बिगाड़ दी है। सिरसिया थाना क्षेत्र के वीरपुर बगही गांव में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरी। पास में खेत में फसल की रखवाली कर रहे ननकने इसकी चपेट में आ गए और घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई। बारिश के साथ कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे हैं। जिला कृषि अधिकारी आरपी राना ने बताया कि लगभग 0.3 मिमी बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि लगभग 70 प्रतिशत फसल कट चुकी थी। 30 प्रतिशत फसल ही खेतों में थी। बारिश से लगभग 8 से 10 प्रतिशत फसल के नुकसान होने की संभावना है। बारिश होने की और संभावना

श्रावस्ती : जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि रबी की मुख्य फसल गेहूं की कटाई की जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जिले में 23, 24, 27 व 28 अप्रैल को 0.3 से 1.8 मिमी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने किसान भाइयों से अपील की है कि समय रहते गेहूं की कटाई कर उत्पादन को सुरक्षित भंडारण कर लें, ताकि क्षति न हो सके।

chat bot
आपका साथी