कोरोना से बचाव को डोर-टू-डोर सर्वे करेंगी आशा व आंगनबाड़ी

टीम गठित कंटेनमेंट जोन में भी आइ्रएलआइ व एसएआरआइ के रोगियों का होगा सर्वेक्षण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 12:11 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 12:11 AM (IST)
कोरोना से बचाव को डोर-टू-डोर सर्वे करेंगी आशा व आंगनबाड़ी
कोरोना से बचाव को डोर-टू-डोर सर्वे करेंगी आशा व आंगनबाड़ी

श्रावस्ती : कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता डीएम यशु रूस्तगी ने की। कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए उन्होंने पांच से 15 जुलाई तक विशेष अभियान संचालित करने का निर्देश दिया। स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर कोविड-19 के संभावित लक्षण वाले लोगों की जांच कर पहचान करेंगी। संवेदीकरण करने के साथ-साथ कंटेनमेंट जोन में एसएआरआइ के रोगियों का भी गहन सर्वेक्षण किया जाएगा। सर्वेक्षण के दौरान आइएलआइ (इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस) व एसएआरआइ (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इलनेस) समेत अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को भी सूचीबद्ध करने के साथ ही उनके इलाज के लिए कार्रवाई की जाएगी।

डीएम ने कहा कि इस महामारी से बचाव के लिए मास्क व शारीरिक दूरी महत्वपूर्ण कदम है, इसलिए यह एहतियात सभी जिलेवासी अनिवार्य रूप से बरतें। ताकि इस बीमारी के संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके। सर्वेक्षण कार्य में लगी टीमें भी खुद एहतियात बरतें व मास्क लगाने, शारीरिक दूरी अपनाने, बार-बार साबुन से हाथ धुलने के लिए लोगों को प्रेरित भी करें। डीएम ने बताया कि जिले कि सभी ग्राम पंचायतों, नगर पंचायत व नगरपालिका के सभी घरों का हाउस-टू-हाउस सर्वे होगा।

इस सर्वे कार्य के लिए टीमों का गठन स्वास्थ्य विभाग द्वारा कर दिया गया है, सर्वेक्षण टीम में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है, जो घर-घर जाकर कोविड-19 रोग का सर्वे करेंगी। प्रपत्र/टेलीसीट पर भर कर रोज अपनी रिपोर्ट संबंधित चिकित्साधिकारियों को देंगी। सर्वे के दौरान इनके द्वारा भ्रमण किए गए घरों की संख्या, परिवार के सदस्यों की संख्या, घर में लक्षण युक्त लोगों की संख्या व लंबी बीमारी से ग्रसित लोगों की संख्या का पूरा ब्योरा दर्ज किया जाएगा। सीडीओ अवनीश राय, डीएफओ एपी यादव, सीएमओ डॉ. एपी भार्गव, एएसपी बीसी दूबे, सीएमएस डॉ. राम गोपाल, डीपीआरओ किरन, जिला कृषि अधिकारी आरपी राना, डीपीओ आशा सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी