आयुष्मान आपके द्वार अभियान का शुभारंभ

श्रावस्ती प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत जिन लाभार्थियों के अभी तक गोल्डन क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:11 PM (IST)
आयुष्मान आपके द्वार अभियान का शुभारंभ
आयुष्मान आपके द्वार अभियान का शुभारंभ

श्रावस्ती : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत जिन लाभार्थियों के अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बने हैं, ऐसे लोगों के कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान आपके द्वार अभियान शुरू किया है। गुरूवार से शुरू हुआ यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम ऐसी बस्तियों में जाएंगी, जहां कार्ड विहीन लाभार्थियों की संख्या अधिक है। जनसेवा केंद्र की टीम इन सभी के गोल्डन कार्ड बनाएगी।

सीएमओ डा. एपी भार्गव ने बताया कि शासन के निर्देश के अनुसार योजना बनाकर अभियान का शुभांरभ किया गया है। लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए ग्रामवार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें जन सेवा केंद्रों के द्वारा चयनित लाभार्थियों के नि:शुल्क गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। पूर्व में जन सेवा केंद्र द्वारा 30 रुपए का सेवा शुल्क लिया जाता था। लाभार्थी अपने पात्रता की जानकारी नजदीकी जन सेवा केंद्र, ग्राम की आशा कार्यकर्ता, कोटेदार व जन प्रतिनिधियों द्वारा अथवा 14555 पर फोन कर प्राप्त कर सकते हैं। योजना के तहत ऐसे गांवों और वार्डों पर विशेष ध्यान देना है, जहां पर आयुष्मान कार्ड विहीन लाभार्थियों की संख्या अधिक है।

-----------

72,144 परिवार योजना से आच्छादित

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. उदयनाथ ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत जिले के कुल 72,144 परिवार योजना से आच्छादित हैं। पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होकर करा सकते हैं। अब तक 97,344 लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। 37,798 लाभार्थी परिवारों के कम से कम एक सदस्य का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। इस योजना से जिले के सात सरकारी व एक निजी स्वास्थ्य केंद्र सूचीबद्ध हैं। अब तक 4,832 लाभार्थियों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है। इस योजना के तहत 1500 से अधिक बीमारियों का मुफ्त उपचार किया जाता है। इसमें श्वास रोग, हृदय रोग, गुर्दा रोग, पेट रोग, अस्थि रोग, मस्तिष्क सामान्य व जटिल सर्जरी तथा मेडिसिन के मामले शामिल हैं।

-----------

टास्क फोर्स प्रतिदिन करेगी समीक्षा

जिला स्वास्थ्य शिक्षा व सूचना अधिकारी अभय प्रताप ने बताया कि लेखपालों, ग्राम सचिवों, कोटेदारों व आशा कार्यकर्ताओं को शत-प्रतिशत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए निकटतम जन सेवा केंद्रों पर व आयोजित कैंपों में बुलवाने के लिए कहा गया है। सीडीओ की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित की गई है। इसके माध्यम से प्रत्येक दिन बने हुए कार्डों की समीक्षा की जाएगी। गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को आधार कार्ड व राशन कार्ड अथवा प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री का पत्र या परिवार रजिस्टर की नकल लाना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी