भंगहा व मल्हीपुर ब्लॉक के लोगों को नहीं मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

श्रावस्ती : केंद्र सरकार की महत्वाकाक्षी आयुष्मान भारत योजना यानी जन आरोग्य योजना इस जिले में हांफती

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 11:20 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 11:20 PM (IST)
भंगहा व मल्हीपुर ब्लॉक के लोगों को नहीं मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ
भंगहा व मल्हीपुर ब्लॉक के लोगों को नहीं मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

श्रावस्ती : केंद्र सरकार की महत्वाकाक्षी आयुष्मान भारत योजना यानी जन आरोग्य योजना इस जिले में हांफती नजर आ रही है। इसे शासकीय उदासीनता कहें या फिर स्थानीय सेहत महकमे की लापरवाही, जिसके चलते जिले की कुल आबादी के एक बड़े भाग को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्थानीय स्तर पर इस योजना के प्रचार-प्रसार को लेकर भी कोई ठोस प्रयास नहीं हुए हैं।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ जिले के भंगहा और मल्हीपुर ब्लॉक के करीब 40 हजार लोगों को नहीं मिल सकेगा। दरअसल इन दोनों विकास खंडों में इस योजना के तहत न तो किसी सरकारी और न ही किसी निजी अस्पताल का चयन किया जा सका है। इसकी वजह बताते हुए उप मुख्य चिकित्साधिकारी और योजना के नोडल अफसर डॉ. उदयनाथ का कहते हैं कि भंगहा और मल्हीपुर सीएचसी पर विशेषज्ञ फिजीशियन की तैनाती न होने के कारण इस दोनों सीएचसी को इस योजना से संबंद्ध नहीं किया जा सका है। अभी तक इस योजना के तहत जिला चिकित्सालय सहित इकौना, गिलौला और सिरसिया ब्लॉक के सीएचसी का चयन किया जा सका है। इन चयनित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से संबद्ध 73,221 पात्रों का चयन किया गया है।

इनसेट ===

यह है योजना का उद्देश्य ===

इस योजना के तहत गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए लाभार्थियों का चयन उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर किया गया है। योजना में परिवार के आकार और आयु का कोई बंधन नहीं है। लाभार्थियों का कैशलेस व पेपरलेस इलाज होगा।

इनसेट ===

कौन ग्रामीण हैं योजना के पात्र ===

इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के वह परिवार शामिल हो सकते हैं जिनके पास कच्चा मकान हो, परिवार में कोई व्यस्क (16-59 साल) न हो, परिवार की मुखिया महिला हो, परिवार में कोई दिव्याग हो, अनुसूचित जाति, जनजाति, भूमिहीन, दिहाड़ी मजदूर, बेघर, निराश्रित, दान या भीख मागने वाले, आदिवासी और कानूनी रूप से मुक्त बंधुआ हों।

इनसेट ===

कौन शहरी हैं योजना के पात्र ===

शहरी इलाके के भिखारी, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू नौकर, रेहड़ी व पटरी दुकानदार, मोची, फेरी वाले, मजदूर, प्लंबर, राजमिस्त्री, पेंटर, वेल्डर, सिक्योरिटी गार्ड, कुली, स्वीपर, सफाई कर्मी, हस्त शिल्प के कारीगर, टेलर, ड्राईवर, रिक्शा चालक, दुकान पर काम करने वालों के परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है।

इनसेट ===

योजना में यह मिलेंगे लाभ ===

इस योजना के तहत आपके अस्पताल का खर्च, डे केयर सर्जरी, फॉलो-अप केयर, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में इलाज का खर्च, नवजात के स्वास्थ्य जाच व सेवा जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी।

इनसेट ===

यहां मिलेगा लाभ ===

इस योजना का लाभ योजना के तहत चयनित सरकारी व निजी अस्पतालों में मिलेगा। श्रावस्ती जिले में योजना के तहत फिलहाल जिला चिकित्सालय सहित इकौना, गिलौला और सिरसिया ब्लॉक के सीएचसी का चयन किया जा सका है।

इनसेट ===

बोले सीएमओ ===

सीएमओ डॉ. वीके सिंह का कहना है कि कुछ कारणों से दो सीएचसी का चयन नहीं हो सका है। संभव है कि इसी सप्ताह दोनों सीएचसी को इस योजना से संबद्ध कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी