बोल बम व हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजी तराई

सावन के दूसरे सोमवार पर शिव मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब विभूतिनाथ पहुंचे नेपाल बलरामपुर व बहराइच समेत पड़ोसी जिलों के श्रद्धालु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:35 PM (IST)
बोल बम व हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजी तराई
बोल बम व हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजी तराई

श्रावस्ती : सावन के दूसरे सोमवार पर भोर होते ही शिव मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। शिवालय हर-हर महादेव व बोल बम के जयकारों से दिन भर गूंजते रहे। महादेव के जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों के बाहर दो गज की दूरी बनाकर लंबी कतारें लगी रहीं।

सोहेलवा जंगल स्थित पांडवकालीन विभूतिनाथ शिव मंदिर में पड़ोसी राष्ट्र नेपाल समेत आसपास के कई जिलों के श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए पहुंचे। तड़के चार बजे यहां जलाभिषेक के लिए मंदिर प्रशासन की ओर से मंदिर के कपाट खोल दिए गए। भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करने के लिए आधी रात से ही श्रद्धालु कतारबद्ध थे। कपाट खुलते ही मंदिर परिसर हर-हर महादेव व बोल बम के जयकारों से गूंज उठा। श्रद्धालुओं ने बेलपत्र, पुष्प, अक्षत, शहद, भांग, धतूरा, दूध व पार्वती कुंड से लाए गए जल से भगवान शिव का जलाभिषेक किया। कोविड प्रोटोकाल को देखते हुए मंदिर परिसर में महिलाओं व पुरुषों की अलग-अलग कतार लगाई गई थी। जलाभिषेक करने के लिए पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के अलावा बलरामपुर, बहराइच व गोंडा के शिव भक्त बड़ी संख्या में यहां पहुंचे। मंदिर के महंत शिवनाथ गिरि ने बताया कि सावन के दूसरे सोमवार पर विभूतिनाथ मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए मंदिर समिति के कार्यकर्ता जगह-जगह मुस्तैद रहे। शांतिपूर्ण ढंग से जलाभिषेक कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसी प्रकार गिलौला के सदाशिव मंदिर, श्रावस्ती स्थित बनीनाथ महादेव मंदिर, इकौना के बड़ा शिवाला, भिनगा के राजर्षि काली मंदिर स्थित शिव मंदिर, मुंडा शिवाला, पटना खरगौरा के पोखरा धाम शिव मंदिर समेत जिले के अन्य शिवालयों में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।

chat bot
आपका साथी