दिव्यांग बच्चों की प्रतिभा देख मुदित हुए लोग

श्रावस्ती विश्व दिव्यांग दिवस पर शुक्रवार को जूनियर हाईस्कूल भिनगा के खेल मैदान में

JagranFri, 03 Dec 2021 11:51 PM (IST)
दिव्यांग बच्चों की प्रतिभा देख मुदित हुए लोग

श्रावस्ती : विश्व दिव्यांग दिवस पर शुक्रवार को जूनियर हाईस्कूल भिनगा के खेल मैदान में दिव्यांग बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता हुई। मुख्य अतिथि पूर्व ब्लाक प्रमुख सुभाष सत्या रहे। विभिन्न प्रतियोगिताओं में दिव्यांग बच्चों का प्रदर्शन देख सराहना की गई। मुख्य अतिथि ने कहा कि दिव्यांग बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। अब इनके अंदर छिपी प्रतिभा को तराशने की जरूरत है। बालक वर्ग के लिए 100 मीटर दौड़ में इरफान अव्वल रहे।

मुख्य अतिथि ने कहा कि दिव्यांग बच्चों को सामान्य बच्चों के साथ खेलते देखकर इनके अंदर छिपी अद्भुत प्रतिभा का अंदाजा लगता है। दिव्यांग बच्चे समाज की उपेक्षा व परिवार की लापरवाही का शिकार होकर गुमनामी के अंधेरे में छिप जाते हैं। हम सभी का कर्तव्य है कि इन बच्चों को सामान्य वातावरण में सामान्य बच्चों के साथ पढ़ने, लिखने व खेलने का मौका देकर इन्हें भी देश के लिए बेहतर नागरिक के रूप में तैयार करें। प्रभारी सीडीओ विनय कुमार ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत विभिन्न श्रेणी के दिव्यांग बच्चों को हम शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के साथ उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में प्रतिभा के प्रदर्शन का मौका दें।

बालक वर्ग के लिए 100 मीटर दौड़ में इरफान, मोहित, सुरेश क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तीसरे स्थान पर रहे। बालिका वर्ग में खुशी तिवारी, दिव्या व सोनी को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान मिला। बालक वर्ग जलेबी दौड़ में महावीर प्रसाद, सद्दीक व आशीष तथा बालिका वर्ग में रिहाना, काजल व मुस्कान क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तीसरे स्थान पर रहीं। कुर्सी दौड़ में बालक वर्ग में मोहितराम, मोहित व आशीष को क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान मिला। मुख्य अतिथि ने विजयी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया। बीएसए प्रभुराम चौहान, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी चमन सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन, एसडीएम प्रवेंद्र कुमार, जिला समंवयक अजीत कुमार उपाध्याय, अनूप श्रीवास्तव मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.