गांव-गांव घूम कोविड सुरक्षा का पाठ पढ़ाएं अधिकारी

डीएम ने कहा कि बार-बार आगाह करने के बाद भी जो लोग सजग नही हो रहे हैं उन्हें अभी भी चैतन्य होने की जरूरत है। कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरतने से बेहतर कोई उपाय नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 11:18 PM (IST)
गांव-गांव घूम कोविड सुरक्षा का पाठ पढ़ाएं अधिकारी
गांव-गांव घूम कोविड सुरक्षा का पाठ पढ़ाएं अधिकारी

श्रावस्ती : वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए हो रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता डीएम टीके शिबु ने की। अधिकारियों से गांव-गांव घूम कर लोगों को कोविड सुरक्षा का पाठ पढ़ाने की अपील की गई। बिना मास्क घर से बाहर निकलने वाले लोगों से जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए गए।

डीएम ने कहा कि बार-बार आगाह करने के बाद भी जो लोग सजग नही हो रहे हैं उन्हें अभी भी चैतन्य होने की जरूरत है। कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरतने से बेहतर कोई उपाय नही है।

लोगों को इस बीमारी के प्रति सावधानी बरतने व जागरूक करने के लिए 54 न्याय पंचायतों में 102 नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है। यह अधिकारी नियमित रूप से भ्रमण कर मुनादी व साउंड सिस्टम के माध्यम से लोगों को जागरूक कर कोविड सुरक्षा का पाठ पढ़ाएंगे। डीएम ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी गांव में जाएं। लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाने व कोरोना से बचाव के लिए अन्य सावधानियों के प्रति सजग करें। गांवों में निगरानी समितियों को सक्रिय करें। बाहर से आने वाला कोई भी व्यक्ति कोविड की जांच कराए बिना गांव में न घुसने पाए। ऐसे लोग जो बाहर रहकर नौकरी पेशा करते हैं वे बीते पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण का दौर बढ़ने पर घर लौट आए थे। इनकी सूची उपलब्ध है। निगरानी समितियों से इनकी जांच कराई जाए। कितने लोग घर आ चुके हैं और कितने लोग अभी बाहर हैं। यह सूचना अपडेट रखें। ग्राम पंचायतों में प्राथमिक विद्यालय व पंचायत भवन को क्वारंटाइन सेंटर बनाएं। बाहर से आने वाले लोगों की पहले जांच कराएं रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें घर भेजा जाए। कोरोना रिपार्ट पाजिटिव आती है तो कोविड प्रोटोकाल के तहत इलाज शुरू करें। गांव में जो लोग मास्क नही लगा रहे हैं उनका चालान काट कर जुर्माना वसूला जाए। डीएम ने कहा कि लोगों को बताएं कि किसी भी परिस्थिति में घबराएं नही और अफवाहों पर ध्यान न दें। किसी प्रकार की समस्या होने पर एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर पर फोन कर अवगत कराएं। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस परीक्षित खटाना, एसडीएम आरपी चौधरी के अलावा गांवों में तैनात 102 नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी