विश्व में शामली का डंका बजाने के लिए तैयार हो रहे युवा

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाना ही होगा। कोरोना काल में तो योग सभी लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:26 PM (IST)
विश्व में शामली का डंका बजाने के लिए तैयार हो रहे युवा
विश्व में शामली का डंका बजाने के लिए तैयार हो रहे युवा

शामली, जागरण टीम। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाना ही होगा। कोरोना काल में तो योग सभी लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। पिछले कई सालों से योग के कारण शामली का डंका चीन समेत कई देशों में बजता है। इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए गांव भाजू निवासी अरुण कुमार छोटी-छोटी बालिकाओं को योग की शिक्षा दे रहे हैं। अभी तक उनकी टीम देश के कई राज्यों में योग प्रतियोगिता में भाग लेकर प्रथम स्थान प्राप्त कर चुकी है। योग सीखने वाली कई बेटियों का मकसद देश के बड़े राज्यों समेत विदेश में योगा क्लास खोलना भी है। योग क्लास में कई ऐसी बालिकाएं भी हैं जो अपने हुनर से बड़े-बड़े योगाचार्य को पछाड़ देती हैं।

कोविड-19 के प्रकोप के बीच रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए चिकित्सक जोर दे रहे हैं। इसके साथ ही योग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद कारगर है। यही वजह है कि कोरोना काल में योगा का क्रेज एकाएक बढ़ा है। योग शिक्षक अरुण सिंह कोविड-19 के चलते बालिकाओं को आनलाइन योगा क्लास दे रहे हैं। इसके पीछे उनका मकसद है कि योग से लोग स्वस्थ रहेंगे तो वहीं युवाओं को योग शिक्षक बनने के लिए भी कार्य मिलेगा।

क्या बोली छात्राएं :

कोरोना काल में योग स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए जरूरी हो गया है, इसलिए ही अब पढ़ाई के साथ-साथ पिछले तीन माह से योग भी सिख रही हूं। योग से शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही आगे योग शिक्षक के रूप में नौकरी भी मिल सकती है।

- सलोनी

---

आगे भविष्य को बनाने और स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए योग सिख रही हूं। करीब दो महीने से कोरोना के चलते आनलाइन कक्षा ले रही हूं। योग करने के कारण स्वास्थ्य भी बिलकुल ठीक रहता है।

- राधिका

---

पिछले तीन माह से स्कूल में योग की कक्षा चल रही है। मैं भी योग सिख रही हूं। योग सीखने के कारण आगे योग शिक्षिका के पद पर नौकरी भी मिलने की उम्मीद है।

- गार्गी

----

मैं चाहती हूं कि आगे जाकर विदेश में योग की कक्षा दे सकूं। इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ योगा क्लास कर रही हूं। अभी तक बहुत कुछ सीख लिया है।

-मानसी राणा

--

क्या बोले शिक्षक :

पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कालेज में योग का प्रशिक्षण दे रहा हूं। पिछले कई सालों से छात्र-छात्राओं को योग प्रशिक्षण दे रहा हूं। कोरोना काल में योग जरूरी हो गया है, बच्चों को योग के प्रति जागरूक किया जा रहा है। आनलाइन और आफलाइन कक्षा में योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कई छात्राएं ऐसी है जो योगाचार्य बनना चाहती हैं।

-अरुण सिंह, योग प्रशिक्षक शामली

chat bot
आपका साथी