योग बढ़ाता है रोगों से लड़ने की शक्ति

किसी भी रोग लड़ने के लिए हमारी प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है। कोरोनाकाल में हम प्रतिरोधक के लिए सजग हैं। काढ़ा पी रहे हैं पौष्टिक आहार भी ले रहे हैं। साथ अगर हम दिनचर्या में योग को शामिल कर लें तो और फायदा होगा। सिर्फ कोरोना से ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों से भी बचाव होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 10:31 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:08 AM (IST)
योग बढ़ाता है रोगों से लड़ने की शक्ति
योग बढ़ाता है रोगों से लड़ने की शक्ति

शामली, जेएनएन। किसी भी रोग लड़ने के लिए हमारी प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है। कोरोनाकाल में हम प्रतिरोधक के लिए सजग हैं। काढ़ा पी रहे हैं, पौष्टिक आहार भी ले रहे हैं। साथ अगर हम दिनचर्या में योग को शामिल कर लें तो और फायदा होगा। सिर्फ कोरोना से ही नहीं, बल्कि अन्य बीमारियों से भी बचाव होगा।

योग प्रशिक्षिका प्रिया वर्मा ने बताया कि योग में वैसे तो बड़ी संख्या में आसन और प्राणायाम हैं। लेकिन अगर कुछ प्राणायाम और आसन कर लें तो भी पर्याप्त है। जैसे कपालभाति, भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम प्राणायाम और सूर्यनमस्कार, पवनमुक्तासन, मंडूकासन आदि। सुबह का वक्त तो सबसे बेहतर है। लेकिन अगर समय नहीं है तो शाम को कर सकते हैं। लेकिन खाने और योग के बीच में तीन से चार घंटे का अंतर रखें। खाने के बाद वज्रासन कर सकते हैं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। मसालेदार और तला-भुना भोजन न करें तो बेहतर है। हरी सब्जियों, मौसमी फलों का सेवन बढ़ाएं।

chat bot
आपका साथी