गोमुखासन से बढ़ती है प्राणवायु

योग प्रशिक्षक श्रीपाल धामा ने बताया कि योग से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। ऐसे कई आसन और प्राणायाम हैं जिनके अभ्यास से शरीर में आक्सीजन की कमी नहीं होती और अन्य लाभ भी होते हैं। गोमुखासन भी सेहत को दुरुस्त रखने में काफी लाभकारी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:52 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:52 PM (IST)
गोमुखासन से बढ़ती है प्राणवायु
गोमुखासन से बढ़ती है प्राणवायु

शामली, जेएनएन। योग प्रशिक्षक श्रीपाल धामा ने बताया कि योग से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। ऐसे कई आसन और प्राणायाम हैं, जिनके अभ्यास से शरीर में आक्सीजन की कमी नहीं होती और अन्य लाभ भी होते हैं। गोमुखासन भी सेहत को दुरुस्त रखने में काफी लाभकारी है।

गोमुखासन के लिए सीधे बैठ जाएं और फिर दोनों पैरों को मोड़ लें। इसके बाद दाएं पैर को मोड़कर बाएं घुटने के ऊपर ले आएं। दाएं हाथ को ऊपर ले जाएं और बाएं हाथ को पीछे मोड़ते हुए दोनों हाथ के पंजों को पकड़ने का प्रयास करें। रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और सिर को पीछे की तरफ ले जाएं। आंखों को बंद कर लें। इस स्थिति में दो मिनट तक रहने का प्रयास करें। इसके बाद दोनों हाथों को छोड़ते हुए घुटना बदल लें। फिर इसी तरह बाएं हाथ को ऊपर उठाते हुए अभ्यास को दोहराएं। ऐसा करने पर एक अभ्यास पूरा होता है। अपनी क्षमता के अनुसार अभ्यास करें। यह थकान, तनाव को भी दूर करता है। फेफड़ों को मजबूती देता है। कमर के दर्द में भी लाभदायक है और पैरों की मांसपेशियों को लचीला भी बनाता है। इसके साथ भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति का भी अभ्यास करें।

- - - -

लक्षणों को बिल्कुल भी नजरंदाज न करें

शामली: कोरोना संक्रमण के प्रहार को बेअसर करने के लिए सतर्कता जरूरी है। लक्षणों को बिल्कुल भी नजरंदाज न करें। लक्षण आते ही चिकित्सक से संपर्क करें और जांच कराएं। यह कहना है सीएचसी शामली के चिकित्सा अधीक्षक डा. विजेंद्र का।

उन्होंने बताया कि कई बार हल्का बुखार, नजला-जुकाम होने पर लोग सामान्य समझते हैं। लेकिन अब कोरोना संक्रमण बहुत अधिक फैल रहा है तो सामान्य बिल्कुल न समझें। डरें नहीं, लेकिन सतर्क रहना बेहद आवश्यक है। क्योंकि कोरोना संक्रमण जितना जल्दी पकड़ में आएगा, उतना जल्दी उपचार शुरू होगा। खुद डाक्टर न बने। हल्के लक्षण भी आएं तो चिकित्सक से बात कर लें। हो सकता है कि कोरोना जांच की रिपोर्ट आने में वक्त लगे, लेकिन चिकित्सक की सलाह पर उपचार शुरू कर दें। खुद को आइसोलेट कर लें। देखें कि सांस लेने में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर रखने के लिए फल, जूस, गुनगुना पानी, सूप का खूब सेवन करें। काढ़ा, च्यवनप्राश भी लेना बेहतर है। साथ ही सभी लोगों से अपील है कि अगर त्रिस्तरीय सर्जिकल मास्क का प्रयोग कर रहे हैं तो दो मास्क लगाकर बाहर जाएं।

chat bot
आपका साथी