नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना

जेएनएन शामली चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन गुरुवार को मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना की गई। मंि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:54 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:57 PM (IST)
नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना
नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना

जेएनएन, शामली : चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन गुरुवार को मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना की गई। मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या कम रही और कोरोनाकाल में घर में ही आराधना की जा रही है।

मंगलवार से चत्र नवरात्र शुरू हुए थे और घटस्थापन किया गया था। पहले दिन मां के शैलपुत्री, दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी रूप की आराधना हुई। तीसरे दिन मां की पूजा के लिए आट्ठेवाला मंदिर, वैष्णोदेवी मंदिर, हनुमान धाम स्थित दुर्गा मंदिर, चौदसवाला मंदिर में श्रद्धालु पहुंचे, लेकिन संख्या बहुत ही कम रही। ऐसे में भीड़ जैसी स्थिति कहीं रही। क्योंकि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शासन-प्रशासन ने धार्मिक स्थलों में एक बार में पांच ही श्रद्धालुओं के प्रवेश को अनुमति दी है।

ज्योतिषाचार्य पंडित प्रदीप शर्मा ने बताया कि असुरों के संहार के लिए मां ने चंद्रघंटा रूप धारण किया था। सभी देवी-देवताओं ने मां को अस्त्र-शस्त्र दिए थे और उन्होंने महिषासुर का संहार किया था। मां सभी डर और परेशानियों को दूर करने वाली हैं। शुक्रवार को मां कूष्मांडा की आराधना होगा। उनकी उपासना से संकट दूर होते हैं और आयु-यश में वृद्धि होती है। देवी कूष्मांडा को अष्टभुजा देवी भी कहा जाता है। नवरात्र में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से भी मनोकामना पूर्ण होती हैं। वहीं, उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिए घर में ही पूजा-अर्चना करें।

कोविड-19 गाइडलाइन के पालन में न बरतें लापरवाही

जेएनएन, शामली : कोविड-19 का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कोविड चैन को तोड़ना जरूरी हो गया। जिला प्रशासन लगातार कोविड गाडलाइन का पालन करने पर जोर दे रहा है। बाजारों में भीड़ बढ़ने व शारीरिक दूरी मास्क के प्रयोग में हीला हवाली पर एडीएम अरविद कुमार सिंह ने कड़ा रूख अपनाया है। उन्होंने कोविड गाइडलाइन का अनिवार्य पालन कराने व नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए है।

गुरुवार को अपर जिलाधिकारी अरविद कुमार सिंह ने कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए गंभीरता के साथ कोविड गाइडलाइन का पालन करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी अपने घरों के अंदर रहे बिना जरूरी कार्य के घर से बाहर न निकलें और बाजारों में भीड़भाड़ न लगाएं। शासन और प्रशासन के दिए जा रहे दिशा-निर्देशों का 100 फीसद पालन करें। उन्होंने आम जनता से अपील की कि शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग करें और कोरोनो से खुद व परिवार को बचाए। कोविड-19 से सतर्कता व बचाव रोकथाम के लिए प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है कि वह शारीरिक दूरी व मास्क लगाए। किसी भी समस्या के लिए जिला मुख्यालय पर स्थापित एकीकृत कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर नंबर-01398- 270203 पर अपनी शिकायत दर्ज का सकते हैं। प्रत्येक शिकायत का तत्काल निस्तारण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी