आत्मविश्वास के साथ लड़ेंगे तो जीत जाएंगे कोरोना से

जागरूकता और गंभीरता ही कोरोना से हमें सुरक्षित रख सकती है। संक्रमण न हो उसके लिए सावधानी जरूरी है। संक्रमित होते हैं तो हमें पता होना चाहिए कि लापरवाही कितनी भारी पड़ सकती है। यह कहना है कोरोना से जंग जीत चुके 108 एंबुलेंस के चालक हरेंद्र मलिक का।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:00 PM (IST)
आत्मविश्वास के साथ लड़ेंगे तो जीत जाएंगे कोरोना से
आत्मविश्वास के साथ लड़ेंगे तो जीत जाएंगे कोरोना से

शामली, जागरण टीम। जागरूकता और गंभीरता ही कोरोना से हमें सुरक्षित रख सकती है। संक्रमण न हो, उसके लिए सावधानी जरूरी है। संक्रमित होते हैं तो हमें पता होना चाहिए कि लापरवाही कितनी भारी पड़ सकती है। यह कहना है कोरोना से जंग जीत चुके 108 एंबुलेंस के चालक हरेंद्र मलिक का।

उन्होंने बताया कि वह वह झिझाना क्षेत्र में ड्यूटी करते हैं। अपने स्तर से पूरी एहतियात बरत रहे थे। करीब एक माह पूर्व बुखार आया और नजला-जुकाम की भी शिकायत हुई। कोरोना की जांच कराई तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। चिकित्सकों की सलाह पर वह घर में आइसोलेट हो गए। दवा शुरू हो गई, लेकिन वह आयुर्वेदिक दवा के रूप में गिलोय घनवटी, अणु तेल और काढ़े का प्रयोग भी करते रहे। आक्सीमीटर से आक्सीजन स्तर दिन में दो बार चेक करते रहे। स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम से लगातार स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली गई। गर्म पानी ही पीया। सुपाच्य भोजन किया और डाइट में फलों व हरी सब्जियों को अधिक शामिल किया। गरिष्ठ भोजन से अभी भी दूरी बनाई हुई है। साथ ही प्राणायाम भी किया और निश्चित रूप फायदा दिखाई दिया। तनाव से दूर रहने में मदद मिली। अगर संक्रमित होते हैं तो जरा भी घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आत्मविश्वास के साथ लड़ेंगे तो निश्चित रूप से हर संकट को मात दे सकेंगे।

मच्छरों का बढ़ रहा प्रकोप, फागिग कराने की मांग

संवाद सूत्र, जलालाबाद: बारिश के मौसम में मच्छरों के प्रकोप से रात्रि में कस्बावासी परेशान हो रहे हैं। नालियों में कीटनाशक का स्प्रे, फागिग कराने की मांग की गई है।

रात्रि में बारिश व मकानों में सीलन के चलते मच्छरों का प्रकोप फैल गया है। रात्रि में बिना मच्छरदानी के प्रयोग सोना दुश्वार हो रहा है। बारिश के मौसम में घरों के अंदर मच्छरदानी लगाकर सोने में गर्मी महसूस हो रही है। नगर पंचायत ने नालियों में कीटनाशक छिड़काव कस्बे में काफी दिनों से फागिग नहीं कराई है। दिनेश, सुरेश, रोहित, सुनील, फैसल, सलीम व यामीन ने नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी से फागिग कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी