30 जून तक बढ़ाई जाए गेहूं खरीद की तिथि

गेहूं खरीद सत्र 15 जून को समाप्त हो रहा है लेकिन पंजीकरण कराने वाले काफी किसान अभी तक बिक्री नहीं कर सके हैं। सभी केंद्रों पर लगातार गेहूं आ रहा है और ऐसे में किसान नेताओं ने 30 जून तक खरीद की तिथि बढ़ाने की मांग उठाई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:41 PM (IST)
30 जून तक बढ़ाई जाए गेहूं खरीद की तिथि
30 जून तक बढ़ाई जाए गेहूं खरीद की तिथि

शामली, जागरण टीम। गेहूं खरीद सत्र 15 जून को समाप्त हो रहा है, लेकिन पंजीकरण कराने वाले काफी किसान अभी तक बिक्री नहीं कर सके हैं। सभी केंद्रों पर लगातार गेहूं आ रहा है और ऐसे में किसान नेताओं ने 30 जून तक खरीद की तिथि बढ़ाने की मांग उठाई है।

एक अप्रैल से खरीद के लिए 27 केंद्र खुल गए थे। कुछ दिन बाद केंद्रों की संख्या 30 कर दी गई थी। अब तक खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर 10895 किसान पंजीकरण करा चुके हैं। इसके सापेक्ष 8577 किसानों ने 26046 मीट्रिक टन गेहूं बेचा है। लगातार केंद्रों पर गेहूं की आवक हो रही है। हर दिन 500 से 600 मीट्रिट टन की खरीद है। किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सवित मलिक का कहना है कि पिछले माह व्यवस्था यह कर दी गई थी कि एक दिन में एक किसान से अधिकतम 30 कुंतल की खरीद होगी। यानी कि अधिक मात्रा होने पर किसानों को अगले दिन आना पड़ा। भले ही कम, लेकिन अभी भी पंजीकरण हो रहे हैं।

रविवार को तो केंद्र बंद रहे। ऐसे में सोमवार और मंगलवार को ही खरीद होनी है। दो दिन में सभी किसानों से खरीद नहीं हो सकती। ऐसे में जो किसान रह जाएंगे, उनका क्या होगा। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनका गेहूं नहीं बिकेगा और औने-पौने दाम पर ही बेचना पड़ेगा। इसलिए खरीद का समय बढ़ाना चाहिए। युवा किसान नेता राजन जावला का कहना है कि हर साल खरीद की तिथि सरकार बढ़ाती आई है। इस बार केंद्रों पर अधिक गेहूं आया तो सरकार तिथि नहीं बढ़ा रही है। किसानों की परेशानी के बारे में भी सोचना चाहिए। वहीं, जिला खाद्य विपणन अधिकारी निहारिका सिंह ने बताया कि शासन स्तर पर ही खरीद की अवधि बढ़ाने का फैसला होता है। 8158 मीट्रिक टन अधिक खरीद

पिछले साल जिले में रिकार्ड खरीद हुई थी। शासन से 14500 मीट्रिक टन का लक्ष्य था और 17888 मीट्रिक टन खरीद हुई थी। लेकिन इस बार पिछले साल के मुकाबले 8158 खरीद हो चुकी है। अभी दो दिन और केंद्र खुले रहेंगे।

chat bot
आपका साथी