बारिश से मौसम सुहावना, गेहूं की फसल को नुकसान

मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। शुक्रवार सुबह भी हल्की बारिश रुक-रुककर होती रही। मौसम में ठंडक रही। हालांकि इससे गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। ऐसे में किसानों की परेशानी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:04 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:04 PM (IST)
बारिश से मौसम सुहावना, गेहूं की फसल को नुकसान
बारिश से मौसम सुहावना, गेहूं की फसल को नुकसान

शामली, जागरण टीम। मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। शुक्रवार सुबह भी हल्की बारिश रुक-रुककर होती रही। मौसम में ठंडक रही। हालांकि इससे गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। ऐसे में किसानों की परेशानी बढ़ गई है।

गुरुवार देर रात ही मौसम का मिजाज बदल गया था। शुक्रवार सुबह आसमान बादलों से घिरा हुआ था। काले घने बादलों से दिन में ही रात जैसी हो गई थी। सुबह करीब सात बजे बारिश शुरू हुई और रुक-रुककर सुबह करीब साढ़े दस बजे तक होती रही। बीच-बीच में बारिश थोड़ी तेज भी हुई। हवा हल्की थी, लेकिन बारिश और हवा से गेहूं की फसल खेतों में गिरी भी नजर आई। गेहूं की फसल पक चुकी है और कटाई का काम जोरों पर चल रहा है। कृषि विज्ञान केंद्र शामली के वैज्ञानिक डा. विकास मलिक ने बताया कि गेहूं के लिए इस वक्त कुछ बूंद भी नुकसानदायक होती हैं। दाने काले पड़ जाते हैं और संग्रह करने की क्षमता कम हो जाती है। नमी अधिक होने के कारण बिक्री में भी परेशानी होती है। सरकारी क्रय केंद्रों पर नमी का फीसद निर्धारित होता है। थोड़ा नुकसान आम की फसल को भी पहुंचा है। हल्की हवा में भी पेड़ से आम टूटकर नीचे गिरे हैं। वहीं, मौसम सुहावना बना हुआ है और गर्मी से पूरी तरह राहत है। दोपहर बाद कुछ बादल छटे तो धूप निकल आई। हालांकि धूप काफी हल्की थी और गर्मी का अहसास नहीं हो रहा था। सेहत का रखें ध्यान

बार-बार बदल रहे मौसम में सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। सीएचसी के चिकित्सक डा. दीपक कुमार ने बताया कि फिलहाल जो मौसम चल रहा है, उसमें एसी का प्रयोग न करें। ठंडी चीजों के सेवन से बचें, क्योंकि कोरोना का प्रकोप है। साथ ही ऐसे मौसम में वायरल संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए एहतियात बरतें। गेहूं लेकर पहुंचते रहे किसान

बारिश के मौसम के बीच किसान क्रय केंद्रों पर गेहूं लेकर पहुंचते रहे। शुक्रवार को 585 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है। अब तक कुल 3044 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है।

chat bot
आपका साथी