स्वयं-सेवकों ने चलाया सफाई अभियान

शामली जेएनएन। एनएसएस के स्वयं-सेवकों ने सफाई अभियान चलाते हुए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया है। इस दौरान स्वयं-सेवकों को साफ-सफाई के बारे में विशेष जानकारी भी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:30 PM (IST)
स्वयं-सेवकों ने चलाया सफाई अभियान
स्वयं-सेवकों ने चलाया सफाई अभियान

शामली, जेएनएन।

एनएसएस के स्वयं-सेवकों ने सफाई अभियान चलाते हुए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया है। इस दौरान स्वयं-सेवकों को साफ-सफाई के बारे में विशेष जानकारी भी दी गई।

शुक्रवार को शहर के वीवी पीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना की द्वितीय इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन का शुभारंभ डा. प्रताप कुमार ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पअर्पित करते हुए किया। इस दौरान स्वयं-सेवकों ने लक्ष्य गीत प्रस्तुत करके योजना के उद्देश्यों को प्रस्तुत किया। इस दौरान स्वयं-सेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी को बिना किसी शर्म के श्रमदान करना चाहिए। शिविर के अगले चरण में कालेज परिसर में स्वयं-सेवकों ने साफ-सफाई अभियान भी चलाया। अभियान चलाकर अन्य छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम अधिकारी नारायण सिंह ने भी स्वयं-सेवकों को अभियान में भाग लेकर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

संत रविदास की जयंती मनाई

जागरण संवाददाता, शामली : सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज शामली में संत रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य आनंद प्रसाद ने की तथा संचालन आचार्य प्रीतम सिंह प्रीतम ने किया।

शुक्रवार को शहर के बुढ़ाना रोड स्थित सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता संस्था के आचार्य बिजेंद्र कुमार ने छात्रों से कहा कि संत रविदास ने साधु-संतों से व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त किया। उन्होंने अपने उपदेश से धार्मिक आडंबरों का प्रबल विरोध करते हुए भारतीय जनमानस को सत्य की राह दिखायी तथा उनके जीवन से प्राप्त दर्शन के आधार पर एक शिक्षा यह है कि परिश्रम से किए गये कार्य संतोष के साथ-साथ व्यक्ति को अन्तर्मन से जुड़ने की प्रेरणा देती है। प्रधानाचार्य आनंद प्रसाद ने संत रविदास के संपूर्ण जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को जानकारी दी। इस दौरान उप प्रधानाचार्य मलूक चंद, आचार्य पुष्पेंद्र कुमार, मोहर सिंह, नीटू कश्यप, अरविद कुमार, अंकुर कुमार, ब्रजपाल सिंह, अक्षय कुमार, प्रदीप कुमार, सुभाष चंद, सीताराम, ब्रिजेश कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी