1585 को लगी वैक्सीन, सिर्फ तीन हजार डोज मिली

जिले को वैक्सीन की तीन हजार डोज मिली हैं लेकिन इससे एक से दो दिन ही काम चलेगा और बूथों की संख्या कम ही रखनी होगी। विशेष अभियान के तहत कलस्टर में फिलहाल टीकाकरण नहीं होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 11:02 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 11:02 PM (IST)
1585 को लगी वैक्सीन, सिर्फ तीन हजार डोज मिली
1585 को लगी वैक्सीन, सिर्फ तीन हजार डोज मिली

शामली, जागरण टीम। जिले को वैक्सीन की तीन हजार डोज मिली हैं, लेकिन इससे एक से दो दिन ही काम चलेगा और बूथों की संख्या कम ही रखनी होगी। विशेष अभियान के तहत कलस्टर में फिलहाल टीकाकरण नहीं होगा। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि नियमित रूप से वैक्सीन मिलती रहेगी। वहीं, सोमवार को 19 बूथ पर ही टीकाकरण हुआ। 1890 के लक्ष्य के सापेक्ष 1585 को वैक्सीन लगी।

शनिवार के टीकाकरण के बाद स्वास्थ्य विभाग के पास सिर्फ कम ही डोज बची थी। ऐसे में सोमवार को कलस्टर के गांवों में टीकाकरण नहीं हुआ। भले ही कहा जा रहा है कि ट्रायल रन पूरा हो गया है और अब कलस्टर के हिसाब से टीकाकरण एक जुलाई से होगा, लेकिन असल कारण वैक्सीन की कमी है। सोमवार शाम कोविशील्ड की तीन हजार डोज आ गई हैं। ऐसे में थोड़ी राहत मिली है। क्योंकि अगर यह भी न मिलती तो मंगलवार को टीकाकरण नहीं होता। पिछले कुछ दिनों से लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता एवं उत्साह बढ़ा था, लेकिन अब वैक्सीन बहुत अधिक नहीं मिल रही है। सोमवार को 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में दस बूथ रहे। 1140 के टीकाकरण का लक्ष्य था और इसके सापेक्ष 917 को वैक्सीन लगी। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में नौ बूथ रहे। 750 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था और 668 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से ही बूथ बनाए जा रहे हैं। विशेष अभियान का दो ब्लाक में ट्रायल रन हुआ था। अब वह पूरा हो गया है। एक जुलाई से ही अन्य कलस्टर के गांवों में टीकाकरण शुरू हो सकेगा। हर दिन या दूसरे दिन नियमित रूप से वैक्सीन मिल रही है।

chat bot
आपका साथी