जिला अस्पताल में होगा रात दस बजे तक टीकाकरण

कोरोनारोधी टीकाकरण से कोई न छूटे इसके लिए जिला संयुक्त अस्पताल में रात दस बजे तक टीकाकरण होगा। एक-दो दिन में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। ऐसे में लोग कामकाज से फ्री होकर भी टीकाकरण करा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:38 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:38 PM (IST)
जिला अस्पताल में होगा रात दस बजे तक टीकाकरण
जिला अस्पताल में होगा रात दस बजे तक टीकाकरण

शामली, जागरण टीम। कोरोनारोधी टीकाकरण से कोई न छूटे, इसके लिए जिला संयुक्त अस्पताल में रात दस बजे तक टीकाकरण होगा। एक-दो दिन में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। ऐसे में लोग कामकाज से फ्री होकर भी टीकाकरण करा सकते हैं।

वैसे तो लगातार टीकाकरण हो रहा है। सिर्फ रविवार को अवकाश रहता है। अब तो केंद्रों की संख्या में अधिक रहती है। लेकिन नौकरीपेशा और अन्य कामकाजी लोग टीका लगवाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। नौकरीपेशा को रविवार का अवकाश मिलता है, लेकिन उस दिन टीकाकरण नहीं होता है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने हर जिले में एक केंद्र पर रात दस बजे तक टीकाकरण कराए जाने का निर्णय लिया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि जिला संयुक्त अस्पताल में यह व्यवस्था रहेगी। दो शिफ्ट में काम होगा। सुबह दस से शाम चार बजे तक और फिर चार से रात दस बजे तक। दूसरी शिफ्ट में पुरुष स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी ही रहेगी। कोशिश यह है कि ऐसे कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाए, जिनका आवास जिला अस्पताल या शहर में ही हो। जल्द ही रात तक टीकाकरण होने लगेगा और विभिन्न माध्यमों से लोगों को सूचित कर दिया जाएगा। ऐसे काफी लोग हैं, जो नौकरी-व्यापार से रात में घर आते हैं और ऐसे लोगों को सुविधा रहेगी।

मेगा कैंप लगातार चल रहे हैं और गांवों में काफी केंद्र रहते हैं। कुछ केंद्रों पर काफी कम टीकाकरण हो रहा है तो वहां के लोगों को प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है। शासन से जो भी दिशा-निर्देश मिलेंगे, उसके अनुरूप टीकाकरण की व्यवस्था रहेंगी। आने वाले दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में भी देर तक टीकाकरण को लेकर अब वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

81 केंद्रों पर 6716 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

शामली, जागरण टीम। जिले में मंगलवार को 81 केंद्रों पर कोरोनारोधी टीकाकरण हुआ। 6716 लोगों को टीका लगा, जबकि लक्ष्य 22 हजार के टीकाकरण का रखा गया था।

शासन के निर्देश पर लगातार मेगा कैंप आयोजित हो रहे हैं। हालांकि लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण की गति कम है। मंगलवार को 3057 को पहली और 3659 को दूसरी डोज लगी। लक्ष्य के सापेक्ष 30.53 फीसद टीकाकरण हुआ। 23 ऐसे केंद्र रहे, जिन पर दिनभर में 50 टीके भी नहीं लग सके हैं। ऐसे केंद्रों को चिह्नित कर वहां टीकाकरण बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि जिले में अब तक 599482 को पहली और 197478 को दूसरी डोज लग चुकी है। अधिक से अधिक लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। बुधवार के मेगा कैंप में 83 केंद्र रहेंगे और 23900 के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

chat bot
आपका साथी