युवाओं ने दिखा दम, 85.60 फीसद हुआ टीकाकरण

जेएनएन शामली। युवाओं (18 से 45 वर्ष आयु तक) को कोरोनारोधी वैक्सीन लगाने का अभियान भी शुरू ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 01:06 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 01:06 AM (IST)
युवाओं ने दिखा दम, 85.60 फीसद हुआ टीकाकरण
युवाओं ने दिखा दम, 85.60 फीसद हुआ टीकाकरण

जेएनएन, शामली। युवाओं (18 से 45 वर्ष आयु तक) को कोरोनारोधी वैक्सीन लगाने का अभियान भी शुरू हो गया है। पहले दिन युवाओं का उत्साह चरम पर रहा और लक्ष्य के सापेक्ष 85.60 फीसद टीकाकरण हुआ है। सभी केंद्रों पर भीड़ नजर आई।

18 से 45 वर्ष आयु की श्रेणी में स्वास्थ्य विभाग ने 12 केंद्र बनाए थे। महिला पालीटेक्निक, वीवी इंटर कालेज, प्राथमिक विद्यालय मुंडेट, सीएचसी शामली, कैराना, जसाला, थानाभवन, ऊन में बने केंद्र पर पूर्व में पंजीकरण और स्लाट बुक करने वालों को वैक्सीन लगी। वहीं, कलक्ट्रेटट में मीडिया कर्मियों, एलडीएम कार्यालय बैंक कर्मियों, विकास भवन में स्थानीय कर्मियों, जिला न्यायालय कैराना में न्यायाधीश व अधिवक्ता आदि को वैक्सीन लगी और उक्त केंद्रों पर मौके पर पंजीकरण कराने की सुविधा थी। सुबह नौ से टीकाकरण शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चला। हरेक केंद्र पर उत्साह देखने को मिला। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि 12 केंद्रों पर एक हजार डोज लगाने का लक्ष्य था और 856 डोज लगाई गई हैं। काफी अच्छी प्रगति रही और आने वाले दिनों में टीकाकरण और गति पकड़ेगा। मीडियाकर्मी कलक्ट्रेट में बुधवार को भी टीका लगवा सकते हैं।

---

कुछ बैरंग भी लौटे

वीवी इंटर कालेज और सीएचसी शामली अभिभावक स्पेशल केंद्र रहे। उक्त पर उन्हीं को वैक्सीन लगाई गई, जिनके बच्चे की उम्र 12 वर्ष से कम थी। लेकिन पंजीकरण के बाद स्लाट बुक कराते वक्त पोर्टल पर ऐसा कुछ नहीं आया कि उक्त केंद्र पर अभिभावकों को ही वैक्सीन लगेगी। ऐसे में काफी युवा पहुंचे और उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। क्योंकि टीकाकरण से पूर्व बच्चे का आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र देखा जा रहा था। सीएचसी शामली के चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश चंद्रा ने उच्चाधिकारियों से बात भी की, लेकिन यह निर्देश मिले कि उक्त केंद्र अभिभावक स्पेशल ही रहेगा। युवाओं का कहना था कि शहर में दो ही केंद्र रहे और दोनों अभिभावकों के लिए रखे गए।

---

-1000 युवाओं के टीकाकरण का था लक्ष्य

-856 युवाओं ने लगवाई पहली डोज

-85.60 फीसद हुआ लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण

-87 वैक्सीन वायल का हुआ प्रयोग।

----

889 का हुआ टीकाकरण

45 वर्ष से अधिक आयु वालों का 37 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। 2350 को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था, जिसके सापेक्ष 889 लोगों ने वैक्सीन लगवाई लगवाई। 829 लोगों को पहली और 60 लोगों को दूसरी डोज लगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि कोवैक्सीन का एक केंद्र रहा।

chat bot
आपका साथी