29 केंद्रों पर सिर्फ 23.93 फीसद हुआ टीकाकरण

जिले में टीकाकरण की गति नहीं बढ़ रही है। बुधवार को भी लक्ष्य के सापेक्ष 23.93 फीसद ही टीकाकरण हुआ। तमाम स्तरों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ रहा है और ऐसे में टीकाकरण बहुत जरूरी है। क्योंकि दोनों डोज लगी होंगे तो संक्रमण की गंभीरता का खतरा नहीं होता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 11:00 PM (IST)
29 केंद्रों पर सिर्फ 23.93 फीसद हुआ टीकाकरण
29 केंद्रों पर सिर्फ 23.93 फीसद हुआ टीकाकरण

शामली, जागरण टीम। जिले में टीकाकरण की गति नहीं बढ़ रही है। बुधवार को भी लक्ष्य के सापेक्ष 23.93 फीसद ही टीकाकरण हुआ। तमाम स्तरों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ रहा है और ऐसे में टीकाकरण बहुत जरूरी है। क्योंकि दोनों डोज लगी होंगे तो संक्रमण की गंभीरता का खतरा नहीं होता है। वैक्सीन के कोई दुष्प्रभाव भी नहीं हैं, इसके बाद वैक्सीन लगवाने को उत्साह नहीं दिखा रहे हैं।

बुधवार को जिले में 29 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई गई। कोविशील्ड के 24 और कोवैक्सीन के पांच केंद्र रहे। कई केंद्रों पर लक्ष्य के सापेक्ष बहुत ही कम टीकाकरण हुआ। सबसे अधिक टीकाकरण वाले केंद्र रेलवे अस्पताल, जिला संयुक्त अस्पताल, पीएचसी पंसारियान, सीएचसी शामली रहे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि 4400 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था। लेकिन 843 लोगों ने पहली और 210 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। कुल 1053 लोगों का टीकाकरण हुआ। वैक्सीन की 128 वायल का प्रयोग हुआ। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि एक-दो दिन में वैक्सीन आने की उम्मीद है। इसके बाद सभी केंद्रों पर वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया जाएगा। वैक्सीन की कमी, 26 केंद्र पर नहीं हुआ टीकाकरण

शामली, जागरण टीम। जिले में फिर से वैक्सीन की कमी हो गई है। ऐसे में बुधवार को 26 केंद्रों पर टीकाकरण नहीं हुआ। कोविशील्ड के 21 और कोवैक्सीन के छह केंद्र बंद रहे। गुरुवार को कुछ और केंद्र कम हो सकते हैं, क्योंकि वैक्सीन कब मिलेगी, इस बारे में कुछ नहीं पता है। कोविशील्ड की करीब एक हजार से कम डोज बची है। करीब-करीब यही स्थिति कोवैक्सीन की है।

11 अप्रैल को कोविशील्ड की 15 हजार डोज मिली थी। ऐसे में कोविशील्ड के केंद्रों पर तो टीकाकरण चलता रहा था, लेकिन कोवैक्सीन के केंद्र बंद करने पड़े थे। कोवैक्सीन की पिछले दिनों दो बार में 3600 डोज मिली थी। इसके बाद कुछ दिन सभी केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। अब जिला स्तरीय शीत श्रृखंला में दोनों में से कोई वैक्सीन नहीं है। ब्लाक स्तरीय शीत श्रृखंला में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में वैक्सीन बची है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि 29 केंद्रों पर ही वैक्सीन लगाई गई। बुधवार के टीकाकरण के बाद कितनी डोज बची हैं, इसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उपलब्धता के आधार पर ही गुरुवार को केंद्र बनाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी