बिड़ौली बार्डर के पास आज से शुरू होंगे दो धान खरीद केंद्र

किसानों को हरियाणा में मोटा धान ले जाने से रोका जा रहा है। ऐसे में प्रशासन ने बिड़ौली बार्डर के पास दो खरीद केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया है। दोनों केंद्र शनिवार से खुल जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:41 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:41 PM (IST)
बिड़ौली बार्डर के पास आज से शुरू होंगे दो धान खरीद केंद्र
बिड़ौली बार्डर के पास आज से शुरू होंगे दो धान खरीद केंद्र

शामली, जागरण टीम। किसानों को हरियाणा में मोटा धान ले जाने से रोका जा रहा है। ऐसे में प्रशासन ने बिड़ौली बार्डर के पास दो खरीद केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया है। दोनों केंद्र शनिवार से खुल जाएंगे।

हरियाणा के करनाल और पानीपत में मोटा धान बेचने जा रहे किसानों को बार्डर पर रोका जा रहा है। हरियाणा प्रशासन का कहना है कि मंडियों में स्थानीय किसानों की भीड़ है और पहले उनसे खरीद होगी। बार्डर पर किसान परेशान हैं और हंगामा करने के साथ जाम भी लगा चुके हैं। जिले में एक अक्टूबर से सात खरीद केंद्र शुरू हो गए थे। अपर जिलाधिकारी अरविद कुमार सिंह ने बताया कि जिले के केंद्रों पर अब तक 107 मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी है। करनाल जाने वाले किसानों के बिड़ौली क्षेत्र के सहकारी समिति याहियापुर का केरटू और सहकारी समिति ऊदपुर में खरीद केंद्र शनिवार से शुरू हो जाएगा। अगर सौ कुंतल से कम धान है तो सिर्फ पंजीकरण की जरूरत है। अगर इससे अधिक धान होता है तो टोकन और सत्यापन की जरूरत होती है। कोशिश की जा रही है कि केंद्र पर ही किसानों को पंजीकरण की सुविधा भी दी जाए। जिले में गन्ने का 396 करोड़ रुपये भुगतान बकाया

जागरण संवाददाता, शामली: नया पेराई सत्र जल्द शुरू होगा, लेकिन पिछले सत्र का अभी भी 396 करोड़ रुपये भुगतान बकाया है। इस संबंध में शुक्रवार को जिलाधिकारी जसजीत कौर ने जिला गन्ना अधिकारी और तीनों चीनी मिल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। चीनी मिलों को जल्द से जल्द पूरा भुगतान करने के निर्देश दिए हैं।

जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह ने जिलाधिकारी को बताया कि पेराई सत्र 2020-21 का तीनों चीनी मिलों पर कुल देय 1142.96 करोड़ रुपये है। 746.80 करोड़ रुपये का भुगतान हो गया है और 396.16 करोड़ रुपये का भुगतान बकाया है। जिलाधिकारी ने कहा कि भुगतान में लेटलतीफी न करें और संपूर्ण भुगतान जल्द से जल्द करना सुनिश्चित करें। अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि गन्ने की रिकवरी अभी 6.86 फीसद है। इसलिए पेराई सत्र शुरू करने में देरी हो रही है। बैठक में शामली चीनी मिल से महाप्रबंधक गन्ना कुलदीप पिलानिया, एकाउंट हेड विजित जैन, थानाभवन चीनी मिल के महाप्रबंधक गन्ना जेबी तोमर, एकाउंट हेड सुभाष बहुगुणा, ऊन चीनी मिल से महाप्रबंधक गन्ना अनिल अहलावत मौजूद रहे।

---

मिलवार भुगतान और बकाया

चीनी मिल, कुल देय, भुगतान, बकाया (धनराशि करोड़ रुपये में)

शामली, 366.46, 249.25, 117.21

ऊन, 337.10, 249.67, 87.44

थानाभवन, 439.40, 247.88, 191.51

chat bot
आपका साथी