गरीब कल्याण मेले में आएं आज मुश्किलें होंगी आसान

जिले में आज सभी ब्लाकों में गरीब कल्याण दिवस मनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन गरीबों के कल्याण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ ही लाभ भी दिलाया जाएगा। मेले में सभी विभाग स्टाल लगाकर राशन कार्ड से उज्ज्वला योजना के पात्रों को कनेक्शन दिया जाएगा। साथ ही सरकार की ओर से चल रही योजनाओं से भी रूबरू कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:03 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:03 PM (IST)
गरीब कल्याण मेले में आएं आज मुश्किलें होंगी आसान
गरीब कल्याण मेले में आएं आज मुश्किलें होंगी आसान

शामली, जागरण टीम। जिले में आज सभी ब्लाकों में गरीब कल्याण दिवस मनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन गरीबों के कल्याण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ ही लाभ भी दिलाया जाएगा। मेले में सभी विभाग स्टाल लगाकर राशन कार्ड से उज्ज्वला योजना के पात्रों को कनेक्शन दिया जाएगा। साथ ही, सरकार की ओर से चल रही योजनाओं से भी रूबरू कराया जाएगा।

जिले में आज विकास खंड शामली, कैराना, ऊन, थानाभवन व कांधला में गरीब कल्याण दिवस पर मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में सभी प्रमुख विभागों के स्टाल लगाए जाएंगे। पात्रों को सरकार की ओर से संचालित योजनाओं से जोड़ने की कोशिश भी की जाएगी। गरीब कल्याण दिवस के दिन शनिवार को वे पात्र राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो अभी तक इस सुविधा से वंचित हैं। आमतौर पर इसके लिए आनलाइन आवेदन किया जाता है। इसके बाद इसे बनाने की प्रक्रिया की जाती है। आवेदकों को इसके लिए संबंधित दस्तावेजों की फोटो कापी लेकर जाना होगा। इसके अलावा मनरेगा जाबकार्ड के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। वृद्धावस्था, दिव्यांग, पीएम आवास, उज्जवला योजना समेत अनेकों योजनाओं का लाभ त्वरित गति से दिलाया जाएगा। दरअसल, सरकार की मंशा है कि कोई भी गरीब पात्र योजनाओं से वंचित न रह सके। सभी विभाग स्टाल लगाएंगे। इसका मुख्य उद्देश्य जरूरतमंदों की मुश्किलें आसान बनाना है। यहां पहुंचने वाले लोग समस्याओं का समाधान तो पा ही सकेंगे। वहीं, अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकेंगे। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि यह आयोजन अपने आप में काफी खास होगा। इसके पात्रों को त्वरित गति से लाभ मिल सकेगा।

थानाभवन में गन्ना मंत्री व ऊन में डीएम करेंगी मेले का उद्घाटन

गरीब कल्याण दिवस के तहत जिले के समस्त ब्लाकों में मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें लगे स्टाल पर पात्रों को योजनाओं को लाभ दिलाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

थानाभवन में मेले का उद्घाटन गन्ना मंत्री सुरेश राणा करेंगे, जबकि ऊन ब्लाक में जिलाधिकारी जसजीत कौर मेले का शुभारंभ करेंगी। शामली व कांधला ब्लाक में विधायक तेजेंद्र निर्वाल तथा कैराना में जिलाध्यक्ष सतेंद्र तोमर उदघाटन करेंगे।

chat bot
आपका साथी