घोषणा पत्र भरने की अंतिम तिथि आज

शामली जागरण टीम। आनलाइन घोषणा पत्र भरने की मंगलवार को अंतिम तिथि है और अभी तक 34775 कि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:25 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:25 PM (IST)
घोषणा पत्र भरने की अंतिम तिथि आज
घोषणा पत्र भरने की अंतिम तिथि आज

शामली, जागरण टीम। आनलाइन घोषणा पत्र भरने की मंगलवार को अंतिम तिथि है और अभी तक 34,775 किसानों ने घोषणा पत्र नहीं भरा है। अब शासन तिथि और आगे बढ़ाएगा या फिर गन्ना किसानों के सट्टे को बंद किया जाएगा। इसका पता बुधवार को ही चलेगा।

जिले में तीन चीनी मिल हैं और तीन ही सहकारी गन्ना विकास समिति हैं। समिति के 87,235 किसान सक्रिय सदस्य हैं। यानी कि उक्त किसान चीनी मिलों में गन्ना आपूर्ति करते हैं। शासन ने आनलाइन घोषणा पत्र भरना अनिवार्य किया है। पेराई सत्र अक्टूबर में चलाने की योजना थी और तब घोषणा पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी।

शासन ने 15-15 दिन के लिए तिथि बढ़ाई। 15 नवंबर अंतिम तिथि थी, लेकिन तब तक सिर्फ 37 हजार किसानों ने ही घोषणा पत्र भरे थे। तिथि को 30 नवंबर तक बढ़ाया गया था। गन्ना विभाग ने एसएमएस भेजकर व अन्य माध्यमों से किसानों को जागरूक एवं प्रेरित किया। लेकिन सोमवार तक 52460 किसानों के घोषणा पत्र भरे गए हैं। जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह ने बताया कि शासन ने तिथि बढ़ाने के आदेश में लिखा था कि अब आगे तिथि बढ़ाना संभव नहीं होगा। किसानों से अपील की जा रही है कि शीघ्र घोषणा पत्र भर लें, जिससे गन्ना आपूर्ति में दिक्कत न हो। क्योंकि अभी तक तो यही आदेश हैं कि जिन किसानों के घोषणा पत्र नहीं भरे जाएंगे, उनका सट्टा बंद कर दिया जाएगा। अब देखना होगा कि शासन स्तर से क्या निर्णय लिया जाता है। किसानों की सहुलियत के लिए खतौनी और पहचान पत्र अपलोड करने की अनिवार्यता को खत्म किया हुआ है। अगर कोई दिक्कत आ रही है तो संबंधित समिति के सचिव से बात कर सकते हैं।

---

अंकुर त्यागी

chat bot
आपका साथी