विदेश जाने वालों को 28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

विदेश जाने वालों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद ही लग जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी जानकारी देनी होगी। जिला संयुक्त अस्पताल में एक अलग बूथ शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:01 PM (IST)
विदेश जाने वालों को 28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज
विदेश जाने वालों को 28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

शामली, जागरण टीम। विदेश जाने वालों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद ही लग जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी जानकारी देनी होगी। जिला संयुक्त अस्पताल में एक अलग बूथ शुरू किया गया है।

टीकाकरण अभियान जब शुरू हुआ था, तब कोविशील्ड की दूसरी डोज भी 28 दिन बाद लगती थी, लेकिन कुछ समय बाद दूसरी डोज का अंतराल छह से आठ सप्ताह कर दिया गया। इसके बाद अंतराल को बढ़ाते हुए 12 से 16 सप्ताह कर दिया गया है। दूसरी डोज न लगने के कारण विदेश जाने वालों को दिक्कत हो रही थी। ऐसे में सरकार ने ऐसे लोगों को 28 दिन बाद ही दूसरी डोज लगाने का निर्णय लिया है। लाभार्थी को स्वास्थ्य विभाग को पहली डोज की तारीख, पासपोर्ट और विदेश जाने के कारण की पूरी जानकारी देनी होगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि विदेश जाने वाले जिला संयुक्त अस्पताल में दूसरी डोज लगवा सकते हैं। अन्य को दूसरी डोज निर्धारित अंतराल पर ही लगेगी। कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद ही लग रही है। जिले में कोवैक्सीन के मुकाबले काफी अधिक कोविशील्ड वैक्सीन ही लगी है। आज काली पट्टी बांधकर काम करेंगे आइएमए से जुड़े चिकित्सक

जागरण संवाददाता, शामली : चिकित्सकों पर हमलों के विरोध में और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) से जुड़े चिकित्सक शुक्रवार को काली पट्टी बांधकर काम करेंगे। साथ ही जिलाधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा जाएगा।

आइएमए शामली के अध्यक्ष डा. अकबर खान ने बताया कि आइएमए ने 18 जून को राष्ट्रीय स्तर पर विरोध-प्रदर्शन दिवस मनाने का निर्णय लिया है। कोरोना महामारी में चिकित्सक व चिकित्सा कर्मी योद्धा की तरह काम कर रहे हैं। 725 चिकित्सक, दो हजार माडर्न मेडिसन के चिकित्सक व बड़ी संख्या में स्वास्थ्यकर्मी जान गवां चुके हैं। इसके बावजूद आज भी कुछ लोग चिकित्सकों से अभद्र व्यवहार करते हैं। चिकित्सकों व प्रतिष्ठानों पर हमले किए जाते हैं। कुछ दिन पहले असम में चिकित्सकों से मारपीट की गई, जिसमें कई चिकित्सकों को गंभीर चोट आई हैं। आइएमए इस घटना की कड़ी निदा करता है। शुक्रवार को चिकित्सक काली पट्टी बांधकर और काला मास्क लगाकर काम करेंगे। कठोर कानून बनाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी