तीसरी लहर से बचाव को पूरी तैयारी में स्वास्थ्य महकमा

जेएनएन शामली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पहले ही सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने अपनी तै

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:05 PM (IST)
तीसरी लहर से बचाव को पूरी तैयारी में स्वास्थ्य महकमा
तीसरी लहर से बचाव को पूरी तैयारी में स्वास्थ्य महकमा

जेएनएन, शामली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पहले ही सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां करीब-करीब पूरी कर ली है। कोरोना से बचाव के लिए जहां आक्सीजन प्लांट शुरू हो चुका है, वहीं, अन्य प्लांट पर भी तेजी से काम चल रहा है। आक्सीजन के लिए पुख्ता इंतजाम करते हुए जिले को आत्मनिर्भर बनाने की कवायद चल रही है।

कोरोना काल में आक्सीजन की किल्लत ने न जाने कितनी जिदंगियों को लील लिया। थानाभवन मार्ग पर स्थित गंगा अमृत अस्पताल में प्रतिदिन तीस सिलेंडर आक्सीजन गैस का उत्पादन हो रहा है। तीन दिन पहले ही खनिज विभाग की पहल पर जिला संयुक्त अस्पताल में भी आक्सीजन प्लांट लगाया गया है। यहां भी आक्सीजन का उत्पादन शुरू हो गया है।

शामली शुगर मिल और जनप्रतिनिधियों की निधि से लगने वाले प्लांट भी जल्द काम करना शुरू हो जाएगा। आक्सीजन के साथ ही जिले के संयुक्त चिकित्सालय में बच्चों को सुरक्षित रखने और कोविड से बचाव के लिए 21 बैड का वेंटीलेटरयुक्त वार्ड बनकर तैयार हो चुका है। यहां तमाम सुविधाएं सुचारू तरीके से कर दी गई है।

इसके साथ ही जिले के सात सीएचसी व 25 पीएचसी पर भी बेहतर तरीके से कोविड के प्रकोप से बचाव के लिए कार्य चल रहा है। दूसरी लहर में बिना संपूर्ण संसाधनों खासतौर से आक्सीजन की कमी से जूझना पड़ा था। यही वजह है कि इस बार आक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई। इसके लिए सांसद, विधायकों के साथ ही अन्य गणमान्य लोगों ने भी इसके लिए धनराशि दी है।

इसके बाद जिले में प्लांट पर काम युद्धस्तर पर चल रहा है। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि तीसरी लहर से निपटने के लिए जिले में पर्याप्त सुविधाएं हैं। बच्चों का वार्ड पहले से ही आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार हो चुका है। आक्सीजन व अन्य संसाधनों की कमी को भी दूर कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी