ट्रांसफार्मर से किया लाखों का तांबा, तेल-तार चोरी

जलालाबाद में रविवार की रात हाईवे किनारे ट्राली में रखे हाईटेंशन लाइन के ट्रांसफार्मर से लाखों का तांबा तेल तार चोरी कर लिया गया। विद्युत उपकेंद्र पर डयूटी पर तैनात कर्मचारी को ट्रांसफार्मर के लोड घटने का पता नहीं चल सका।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:25 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:25 PM (IST)
ट्रांसफार्मर से किया लाखों का तांबा, तेल-तार चोरी
ट्रांसफार्मर से किया लाखों का तांबा, तेल-तार चोरी

शामली, जागरण टीम। जलालाबाद में रविवार की रात हाईवे किनारे ट्राली में रखे हाईटेंशन लाइन के ट्रांसफार्मर से लाखों का तांबा, तेल, तार चोरी कर लिया गया। विद्युत उपकेंद्र पर डयूटी पर तैनात कर्मचारी को ट्रांसफार्मर के लोड घटने का पता नहीं चल सका। सुबह चोरी का पता चलने पर पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

कस्बे के दिल्ली सहारनपुर हाईवे किनारे मस्जिद के निकट पुराने बस स्टैंड पर सन 2008 में तत्कालीन नगर पंचायत अध्यक्ष जहीर मलिक ने 400 केवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर ट्राली में स्थापित कराया था। ताकि कहीं भी ट्रांसफार्मर फूंकने पर ट्राली ट्रांसफार्मर को वहां ले जाया जा सके। तब से ट्राली में नगर पंचायत का ट्रांसफार्मर कार्य कर रहा था। रविवार रात्रि में चोर गिरोह ने हाई टेंशन लाइन के तार काटकर ट्राली में रखे ट्रांसफार्मर का पांच लाख का तेल, तांबा, तार चोरी कर लिया। सुबह में अवर अभियंता सचिन सैनी को उपभोक्ताओं ने विद्युत आपूर्ति रात्रि दो बजे से न होने की सूचना दी। इसके बाद चोरी का पता लग सका। तब पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने पहुंचकर जांच की। अवर अभियंता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। थानाध्यक्ष अनिल कप्परवान ने बताया कि कार्रवाई शुरू कर दी है। कर्मचारी की लापरवाही उजागर

रात्रि में 33केवी क्षमता वाले जलालाबाद विद्युत उपकेंद्र पर जिस कर्मचारी की ड्यूटी थी, उसे सुबह तक यह पता नहीं चल सका कि ट्रांसफार्मर से लाइन हट जाने से विद्युत उपकेंद्र पर लोड घट गया है। यदि रात्रि में कर्मचारी सजग रहता तो चोरों का मौके पर पकड़ा जाना संभव था और नुकसान भी नहीं होता।

chat bot
आपका साथी