निर्वाचक नामावलियों का आज से होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण

भारत निवार्चन आयोग के निर्देश पर जिले में आज से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण शुरू किया जाएगा। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने इस बाबत अधिकारियों को निर्देशित किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 11:14 PM (IST)
निर्वाचक नामावलियों का आज  से होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण
निर्वाचक नामावलियों का आज से होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण

शामली, जागरण टीम। भारत निवार्चन आयोग के निर्देश पर जिले में आज से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण शुरू किया जाएगा। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने इस बाबत अधिकारियों को निर्देशित किया।

गत तीन अगस्त को निवार्चन आयोग ने प्रदेश के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निवार्चक नामावलियों का विशेष पुनरीक्षण और पुनरीक्षण पूर्व की विभिन्न गतिविधियों, कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत सभी एकाधिक प्रविष्टियों तथा लाजिकल एरर आदि का निस्तार किया जाएगा। बीएलओ घर-घर जाकर सत्यापन करेंगे। मतदेय स्थलों का सम्भाजन आज से आगामी 31 अक्टूबर तक चलेगा। एकत्रित निर्वाचक नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन एक नवंबर में दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 30 नंवबर तक होगी।

वहीं, विशेष अभियान की तिथि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के नियत करने के उपरांत, दावे और आपत्तियों का निस्तारण होगा। निवार्चन नामावलियों का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 2022 को होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे नागरिक जो एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं या उससे अधिक आयु के हैं तथा उनका नाम अभी तक मतदाता सूची में दर्ज नहीं है। ऐसे व्यक्ति फार्म-6 भरकर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके साथ जन्मतिथि एवं पते के सत्यापन के लिए आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, निवास प्रमाण पत्र आदि संलग्न करना अनिवार्य है। विदेशों में रह रहे ऐसे भारतीय नागरिक जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है। वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए फार्म-6 क, मृतक, शिफ्टेड तथा ऐसी महिला जिनकी शादी हो गयी है। उनके नाम मतदाता सूची से अपमार्जन कराने के लिए फार्म-7, प्रविष्टि को शुद्ध कराने के लिए फार्म-8 तथा प्रविष्टि को अन्यत्र रखने के लिए फार्म-8 क भरकर संबंधित बूथ लेविल अधिकारी को मतदान केंद्र पर पंजीकरण केंद्रों पर एक नवंबर से 30 नवंबर तक जमा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी