छाया रहा स्माग, हल्की रही धूप, ठंड में हुआ इजाफा

सर्दी का प्रकोप बढ़ने के कारण लोगों को सर्दी से परेशानी का सामना करना पड़ा। पूरे दिन स्माग छाया रहा जिससे लोगों की आंखों में भी जलन हुई। साथ ही सर्दी का प्रकोप बढ़ने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 10:59 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 10:59 PM (IST)
छाया रहा स्माग, हल्की रही धूप, ठंड में हुआ इजाफा
छाया रहा स्माग, हल्की रही धूप, ठंड में हुआ इजाफा

जागरण संवाददाता, शामली।

सर्दी का प्रकोप बढ़ने के कारण लोगों को सर्दी से परेशानी का सामना करना पड़ा। पूरे दिन स्माग छाया रहा जिससे लोगों की आंखों में भी जलन हुई। साथ ही सर्दी का प्रकोप बढ़ने लगा है। तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। दोपहर को हल्की धूप निकली ऐसे में दोपहर में भी ठंड का खूब अहसास हो रहा था। शाम को ठंड में और वृद्धि हो गई। हालांकि अभी नगर पालिका की ओर से अलाव की व्यवस्था शुरू नहीं की गई है।

दीपावली के बाद ठंड में अचानक से इजाफा हुआ था। 20 नवंबर के बाद लगातार सर्दी बढ़ रही है। हालांकि कोहरे से अभी तक राहत मिली है, लेकिन स्माग लगातार बढ़ रहा है। जिस कारण लोगों की आंखों में जलन हो रही है। गुरुवार को सुबह के वक्त ठंड काफी महसूस हो रही थी तो लोग शाल, चादर, टोपी, मफलर, जैकेट आदि पहनकर ही बाहर निकले। बादलों के बीच से सूर्यदेव के दर्शन भी हो रहे थे, लेकिन गत दिनों की तरह धूप चटक नहीं हुई। शाम को ठंड में फिर से इजाफा हुआ। प्रदूषण नियंत्रण टीम की ओर से लगातार अभियान चलाकर लोगों को प्रदूषण पर नियंत्रण करने की अपील की जा रही है। कई पर जुर्माना भी लगाया गया है। अलाव की व्यवस्था जल्द

नगर निकायों की ओर से रैन बसेरे तैयार कर दिए गए है, लेकिन अभी अलाव जलना शुरू नहीं हुए हैं। नगर पालिका शामली की ओर से अलाव की व्यवस्था को लेकर तैयारी की जा रही है। सर्दी अधिक होते ही अलाव जलने शुरू हो जाएंगे। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, फव्वारा चौक, गुरुद्वारा तिराहा समेत प्रमुख स्थानों पर अलाव जलेंगे।

बच्चों का रखें ध्यान

बाल रोग विशेषज्ञ डा. अजय सैनी ने बताया कि सर्दियों में बच्चों को निमोनिया होने का खतरा अधिक रहता है। इसके अलावा खांसी, जुकाम और बुखार भी जकड़ लेता है। नवजात को गर्म कपड़ों से पूरी तरह ढककर रखें। अगर मौसम में हल्की गर्माहट भी हो तो भी लापरवाही न करें।

chat bot
आपका साथी