फुटपाथ पर होती है वाहनों की सर्विस, पैदल चलने को भी नहीं मिलता रास्ता

शहर की मुख्य सड़कों पर फुटपाथ नाम की कोई जगह आपकों देखने को नहीं मिलेगी। यहां सड़कों पर वाहनों की सर्विस होती है। सुबह के खस्ता-कचोड़ी से लेकर शाम को फास्ट फूड की रेहड़ियां भी फुटपाथ के रास्तों पर अतिक्रमण कर लगाई जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:19 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:19 PM (IST)
फुटपाथ पर होती है वाहनों की सर्विस, पैदल चलने को भी नहीं मिलता रास्ता
फुटपाथ पर होती है वाहनों की सर्विस, पैदल चलने को भी नहीं मिलता रास्ता

शामली, जेएनएन। शहर की मुख्य सड़कों पर फुटपाथ नाम की कोई जगह आपकों देखने को नहीं मिलेगी। यहां सड़कों पर वाहनों की सर्विस होती है। सुबह के खस्ता-कचोड़ी से लेकर शाम को फास्ट फूड की रेहड़ियां भी फुटपाथ के रास्तों पर अतिक्रमण कर लगाई जाती है। अब थोड़े दिन बाद मिल में गन्ना आना शुरू हो जाएगा। इसके बाद शहर की सड़कों पर पैर रखने की जगह नहीं मिलेगी। पालिका व प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। न ही अतिक्रमण के खिलाफ पिछले कई महीनों से कोई अभियान चलाया गया है। जिससे लापरवाह लोगों ने फुटपाथ के रास्तों पर अपना कब्जा कर लिया है।

यदि शामली शहर में आप फुटपाथ की तलाश करेंगे तो मायूसी ही हाथ लगेगी। यहां बीच सड़क पर वाहन रेस लगाते हैं तो किनारों पर व्यापार होता है। सिर्फ एक तरह का नहीं, हर तरीके का व्यापार। बस पद यात्रियों के लिए ठौर नहीं है। लोगों के साथ कई सामाजिक व राजनीतिक संगठन भी इसकी मांग के लिए मुखर हो रहे हैं। आमजन अपने इस अधिकार की मांग तो कर रहा है, लेकिन पालिका प्रशासन के कान पर जूं नहीं रेंग रही है। शहर में तमाम छोटे-मोटे व्यवसाय सड़क किनारे फुटपाथ की जगह पर ही चलते हैं।

इन्हीं में शामिल है वाहनों की सर्विस करने वाली मैकेनिकल्स की दुकान। इनका सड़क पर पूरी तरह कब्जा है। छोटी सी दुकान में स्पेयर पा‌र्ट्स के लिए ही जगह बचती है। सर्विस करने का काम वाहनों को सड़क पर ही खड़ा करके किया जाता है। सर्विस के चलते सड़क पर काला तेल इत्यादि फैलने से सड़क ही खत्म हो चुकी है। रेहड़ी, ठेली, दुकानदारों द्वारा कब्जा करने के चलते सड़क आधी रह गई है। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनकी दबंगई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नगर पालिका परिषद, शामली से महज कुछ कदम दूरी पर ही ये मैकेनिक नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसके बावजूद इन पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।

...

इन्होंने कहा..

हम अतिक्रमण का समर्थन नहीं करते हैं। सभी व्यापारियों से समय-समय पर अपील की जाती है कि अतिक्रमण न करें। संगठन की ओर से पूरा प्रयास किया जाएगा कि फुटपाथ को खाली रखा जाए।

-घनश्याम दास गर्ग, प्रदेश अध्यक्ष, पश्चिम उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल

-----------

फुटपाथ के रास्तों पर अतिक्रमण करना गलत है। इससे लोगों को परेशानी होती है। व्यापारियों से अपील है कि फुटपाथ के रास्तों पर अतिक्रमण न करें।

-अंकित गोयल, प्रदेश उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल

----

chat bot
आपका साथी