वायु प्रदूषण से राहत नहीं, सांस-हृदय रोगी बरतें सावधानी

प्रदूषण के स्माग से राहत नहीं मिली है। ऐसे में सांस-हृदय रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। साथ ही स्माग के कारण आंखों में जलन-खुजली की समस्या भी बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:57 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:57 PM (IST)
वायु प्रदूषण से राहत नहीं, सांस-हृदय रोगी बरतें सावधानी
वायु प्रदूषण से राहत नहीं, सांस-हृदय रोगी बरतें सावधानी

शामली, जागरण टीम। प्रदूषण के स्माग से राहत नहीं मिली है। ऐसे में सांस-हृदय रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। साथ ही स्माग के कारण आंखों में जलन-खुजली की समस्या भी बढ़ रही है।

मौसम में ठंडक बढ़ने लगी है। ऐसे में हवा भारी हो जाती है और प्रदूषण के कण इकट्ठा होकर वातावरण में नीचे की तरफ आ जाते हैं, जिससे स्माग बन रहा है। पराली-पत्ती जलाने की भले ही जिले में अधिक घटना नहीं हो रहीं, लेकिन पंजाब-हरियाणा में काफी अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसका असर दिख रहा है। पिछले दिनों हुई बारिश से स्माग से राहत मिली थी, लेकिन अब फिर से समस्या बन गई है। छाती रोग विशेषज्ञ डा. पंकज गर्ग ने बताया कि हृदय एवं सांस के रोगी स्माग के वक्त घर से बाहर न निकलें तो ही बेहतर है। दवा समय से लेते रहें और स्माग में बाहर जाना पड़े तो मास्क लगा लें। गुनगुने पानी का सेवन करें और अगर कोई तकलीफ महसूस होती है तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। वायु प्रदूषण से सबसे अधिक प्रभावित श्वसन तंत्र होता है। सांस लेने में दिक्कत के साथ ही हृदय पर भी दबाव पड़ता है और रक्तचाप भी बढ़ जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा अधिक रहता है। एलटी लाइन के सात खंभों से तार चोरी

संवाद सूत्र, कांधला : क्षेत्र के गांव अंबेहटा के जंगल से चोरों ने दो किसानों के खेत से ट्यूबवैल पर गई एलटी लाइन के सात खंभों से तार चोरों ने चोरी कर लिए।

शुक्रवार को क्षेत्र के गांव अंबेहटा निवासी किसान जहूर व सब्बीरा की ट्यूबेल पर गई विद्युत विभाग की ओर से एलटी लाइन के सात खंभों के तार भी चोरों ने चोरी कर लिए। सूचना पर विद्युत विभाग के जेई संदीप कुमार सहित पुलिस ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल की। किसानों ने बताया कि कई माह पूर्व भी चोरों ने तार चोरी कर लिए थे। जेई संदीप कुमार ने थाने पर तहरीर देकर चोरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। थाना प्रभारी निरीक्षक रोजन्त त्यागी का कहना है जल्द ही चोरों को गिरफ्तार कर घटना का राजफाश कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी