प्रदूषण के स्माग से धूप भी रही हल्की

प्रदूषण के स्माग से कोई निजात नहीं मिल सकी है। मंगलवार को प्रदूषण और बढ़ा दिखा क्योंकि स्माग के कारण धूप भी हल्की रही। वहीं न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:55 PM (IST)
प्रदूषण के स्माग से धूप भी रही हल्की
प्रदूषण के स्माग से धूप भी रही हल्की

शामली, जागरण टीम। प्रदूषण के स्माग से कोई निजात नहीं मिल सकी है। मंगलवार को प्रदूषण और बढ़ा दिखा, क्योंकि स्माग के कारण धूप भी हल्की रही। वहीं, न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई है।

वायु प्रदूषण का प्रकोप लगातार बना हुआ है। सुबह-शाम को स्माग की चादर साफ दिखाई देती है। स्माग से जहां सांस रोगी परेशान हैं तो वहीं लोगों की आंखों में जलन-खुजली की समस्या भी बनी हुई है। पराली-पत्ती जलाने की एक और घटना पकड़ में आई है और अब कुल संख्या 48 हो चुकी है। पहले तो पिछले साल के मुकाबले घटना कम थीं, लेकिन अब अंतर घट रहा है। 29 नवंबर तक पिछले साल 50 घटनाएं दर्ज हुई थीं। वहीं, शहर से लेकर देहात तक कूड़े में आग लगाने पर भी रोक नहीं लगाई जा सकी है।

छाती रोग विशेषज्ञ डा. पंकज गर्ग का कहना है कि स्माग के दौरान सांस, हृदय, शुगर और रक्तचाप के रोगी बाहर न निकलें। अगर बाहर जाना पड़ रहा है तो मास्क अवश्य लगाएं। मास्क प्रदूषण के साथ ही कोरोना से भी बचाव करेगा।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुजफ्फरनगर के अवर अभियंता विपुल कुमार ने बताया कि वायु गुणवत्ता सूचकांक माडरेट से खराब की श्रेणी में ही है। वहीं, तापमान अधिकतम 24.3 और न्यूनतम 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सोमवार को तापमान अधिकतम 25.1 और न्यूनतम 6.9 डिग्री सेल्सियस था। दिसंबर में विशेष अभियान चलाएगी पुलिस

संवाद सूत्र, कैराना : सोमवार देर रात कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर सिंह राणा ने अपने कार्यालय में उपनिरीक्षकों और पुलिसकर्मियों के साथ में बैठक की। उन्होंने कहा कि विवेचनाओं के निस्तारण में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। लंबित विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण करें।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि वर्ष के अंतिम दिसंबर माह में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाना है, जिसमें चालानी कार्रवाई करनी है। उन्होंने क्षेत्र में गैंग बनाकर आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहे लोगों का सत्यापन व हिस्ट्रीशीटरों की निगरानी के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही उच्चाधिकारियों द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों से अवगत कराते हुए आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर असामाजिक तत्वों को चिह्नित कर निरोधात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। दूसरी ओर मंगलवार को कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर सिंह राणा ने कोतवाली परिसर की चारदीवारी के लिए शिलान्यास किया। इसके साथ ही चारदीवारी का निर्माण शुरू हो गया है।

chat bot
आपका साथी