सपाइयों ने उठाई मंडल कमीशन की सभी संस्तुति लागू करने की मांग

सपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के बैनर तले कार्यकर्ताओं ने मंडल कमीशन की सभी संस्तुतियों को लागू करने की मांग की है। राष्ट्रपति के नाम उपजिलाधिकारी संदीप कुमार को ज्ञापन सौंपा गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 11:32 PM (IST)
सपाइयों ने उठाई मंडल कमीशन की सभी संस्तुति लागू करने की मांग
सपाइयों ने उठाई मंडल कमीशन की सभी संस्तुति लागू करने की मांग

शामली, जेएनएन। सपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के बैनर तले कार्यकर्ताओं ने मंडल कमीशन की सभी संस्तुतियों को लागू करने की मांग की है। राष्ट्रपति के नाम उपजिलाधिकारी संदीप कुमार को ज्ञापन सौंपा गया।

सपा जिलाध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व ने सात अगस्त को मंडल दिवस मनाने का निर्णय लिया था, क्योंकि सात अगस्त 1990 को मंडल कमीशन की रिपोर्ट लागू करने की घोषणा हुई थी। लेकिन आधी-अधूरी संस्तुतियों को लागू किया गया और 29 साल बाद भी देश की करीब 54 फीसद आबादी को इसका अपेक्षित लाभ नहीं पहुंचा है। इसलिए मांग है कि अन्य पिछड़ा वर्ग जातियों की जनगणना कराएं, जिससे स्पष्ट हो सके कि आरक्षण का लाभ जनसंख्या के अनुपात में हुआ है या नहीं। सपा के पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष संजय उपाध्याय ने कहा कि पिछड़ा वर्ग को जनसंख्या के अनुपाल में आरक्षण देने के लिए संविधान संशोधन किया जाए। उक्त वर्ग के लिए आरक्षित कोटे को अनारक्षित करने पर रोक लगाई जाए, जिससे केंद्र सरकार की नौकरी में भी आरक्षण का लाभ मिल सके। पदोन्नति में आरक्षण को लागू किया जाए। साथ ही सार्वजनिक उपक्रमों एवं प्राइवेट सेक्टर में भी आरक्षण व्यवस्था हो।

अन्य पिछड़ा वर्ग में लागू क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ाया जाए और सरकार अनुपयोगी भूमि आवंटन में पिछड़ा वर्ग की खेती करने वाली जातियों को प्राथमिकता दें। इसके अतिरिक्त अन्य मांगें भी उठाई गई।

इस दौरान याकूब अली गुर्जर, सलीम गुर्जर, वतन सिंह, रणकुमार, सुशील गुर्जर, भूप सिंह सैनी, नसीम चौधरी, बिजेंद्र सिंह कश्यप, आकाश कुमार, रविद्र कुमार पाल, नत्थू कश्यप, अरविद कश्यप, बबलू, गुलाब, संजय सेन, कलीम हसन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी