यू-ट्यूब से पढ़ाई कीजिए, समस्या आए तो शिक्षकों से पूछें समाधान

हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्र-छात्राओं की आगे की पढ़ाई को लेकर हो रहे असमंजस को दूर करने के लिए दैनिक जागरण की ओर से वर्चुअल प्रश्न-पहर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:29 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:29 PM (IST)
यू-ट्यूब से पढ़ाई कीजिए, समस्या आए तो शिक्षकों से पूछें समाधान
यू-ट्यूब से पढ़ाई कीजिए, समस्या आए तो शिक्षकों से पूछें समाधान

शामली, जागरण टीम। हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्र-छात्राओं की आगे की पढ़ाई को लेकर हो रहे असमंजस को दूर करने के लिए दैनिक जागरण की ओर से वर्चुअल प्रश्न-पहर का आयोजन किया गया। जिसमें डिप्टी कलक्टर शिव प्रकाश यादव व वरिष्ठ शिक्षकों ने विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान किया। करीब एक घंटे तक चले कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं के विभिन्न सवालों का डिप्टी कलक्टर ने जवाब दिया। साथ ही उन्होंने अपनी कामयाबी की सफल कहानी को भी सभी के साथ साझा किया। उन्होंने कहा कि टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें। पूरा दिन इंटरनेट मीडिया को न दें और बिलकुल बंद भी न करें। सभी विषय के लिए आपके पास समय हो। कार्यक्रम में जुड़े सभी शिक्षकों ने सभी छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए अपने विचार रखें। दैनिक जागरण के प्रश्न-पहर कार्यक्रम की सभी शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने सराहना की।

डिप्टी कलक्टर ने कार्यक्रम के लिए दैनिक जागरण का आभार जताया। वर्चुअल कार्यक्रम का संचालन एनएसएस सह जिला नोडल अधिकारी डा. भूपेंद्र कुमार ने किया।

----

ये पूछे छात्र-छात्राओं ने सवाल

यूपीएससी की तैयारी करनी है, अभी बीए में हूं, कैसे पढ़ाई करूं? वीरांगना

बीए की पढ़ाई के साथ ही यूपीएससी की तैयारी भी करती रहें। यूपीएससी की तैयारी के लिए समय अलग से बना लें। पढ़ाई में यू-टयूब का भी सहयोग ले सकते हैं और अपने शिक्षकों के संपर्क में रहें। अखबार पढ़ना और जीके की किताब को पढ़ना जरूरी है।

--

मैं पढ़ाई में अच्छी हूं, लेकिन गांव में पढ़ाई का माहौल नहीं? प्रिया

माहौल अपने से होता है, शिक्षकों के लगातार संपर्क में रहें और जो भी पढ़ाई संबंधित समस्या हो तो अपने शिक्षकों से समाधान कराएं।

---

मोबाइल फोन से कैसे करें आनलाइन पढ़ाई? रिया

यू-ट्यूब पर सभी तरह की पढ़ाई के लिए विस्तार से जानकारी दी गई है। आप जिस भी विषय में पढ़ना चाहते हैं, यू-ट्यूब पर सर्च करें और पढ़ाई करें। मोबाइल फोन का सही इस्तेमाल करें तो बहुत कुछ नया पढ़ने और सीखने को मिलेगा।

----

मैं बीएड कर रही हूं, आइएएस बनना है कैसे पढ़ाई करूं? अक्षी शर्मा

बीएड के साथ ही आइएएस की तैयारी करतीं रहें। जितना तुम पढ़ सको उतना पढ़ो, लेकिन मन लगाकर पढ़ाई करें, सुबह के समय रोजाना अखबार पढ़ें और जीके की किताबों को भी पढें़। ऐसा करके आइएएस की परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है।

---

बीकाम कर रही हूं, इसके बाद क्या पढ़ाई करूं? शगुन

इसके बाद आप सीए की पढ़ाई कर सकती हैं। सीए की पढ़ाई करने के लिए पहले बीकाम करते हुए पढ़ाई करें, सीए की तैयारी करते रहें, यू-ट्यूब से पढ़ाई करें और जो भी समस्या हो अपने शिक्षकों से प्रश्न करते रहें।

---

पढ़ाई को कितना समय देना चाहिए? वंशिका चौधरी

मैंने रोजाना आठ घंटे पढ़ाई करके परीक्षा को पास किया है, रोजाना अखबार पढ़ना और जीके की किताबों को पढ़ा है। आप भी मन लगाकर पढ़ाई करें, यदि दिन में ध्यान से चार घंटे भी पढ़ाई कर लेंगी तो बहुत है।

------

मुझे आइएएस बनना है, इंटर के बाद कैसे शुरू करुं पढ़ाई? आयुषी राणा

इंटर के बाद पहले तो बीए या बीएससी करें, उसके साथ ही आइएएस के लिए तैयारी करते रहें, रोजाना समय बना लें कि आपको इतना समय अपनी पढ़ाई को देना है, और उस समय केवल पढ़ाई करें बेशक दो घंटों पढ़ाई करें, लेकिन ध्यान से करें।

---

करीब 40 छात्र-छात्राओं के सवालों का जवाब डिप्टी कलक्टर और वरिष्ठ शिक्षकों ने दिए। शिक्षकों में डा. भूपेंद्र कुमार, डा. अमितेश शर्मा, आशु त्यागी, नितिन मुकेश शर्मा, प्रदीप कुमार, डा. रितु जैन आदि ने विस्तार से सभी विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देते हुए अपने फोन नंबर को भी साझा किया।

--------

क्या बोले शिक्षक

दैनिक जागरण की ओर से यह सराहनीय कार्यक्रम किया गया। इसके लिए पूरी टीम को बधाई।

डा. अमितेश शर्मा

--

जागरण की अच्छी पहल है, युवाओं की काफी समस्याओं का समाधान हुआ है, ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए।

-नितिन मुकेश

----

मैंने जीवन में पहला अखबार की ओर से ऐसा छात्र-छात्राओं के हित में कार्यक्रम देखा है, इससे बच्चों को बहुत लाभ मिलेगा। ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए।

-आशु त्यागी

---

कार्यक्रम बहुत अच्छा रहा है। डिप्टी कलक्टर व सभी शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं ने सवालों के जवाब दिए। दैनिक जागरण टीम को बधाई। ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए। बहुत बच्चों की समस्याओं का समाधान हुआ।

-डा. भूपेंद्र कुमार

--

इन्होंने कहा..

दैनिक जागरण की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छा कार्यक्रम किया गया। एक घंटे चले कार्यक्रम में बहुत से शिक्षकों ने भी अपनी बात रखी और मैंने भी छात्र-छात्राओं की शिक्षा संबंधित समस्याओं का समाधान किया। दैनिक जागरण की पूरी टीम को बधाई। ऐसे कार्यक्रम युवाओं के लिए होने चाहिए।

शिव प्रकाश यादव, डिप्टी कलक्टर शामली

----

chat bot
आपका साथी