पर्वतारोहियों ने डीएम से पहुंचकर की मुलाकात

माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने 11 देशों की यात्रा करने और देवभूमि के उत्तराखंड में चारधाम यात्रा कर हरिद्वार के रास्ते से निकल रहे तीन पर्वतारोहियों ने शामली पहुंचकर डीएम जसजीत कौर से मुलाकात की। उन्होंने डीएम को बताया कि वे सड़क सुरक्षा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:14 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:14 PM (IST)
पर्वतारोहियों ने डीएम से पहुंचकर की मुलाकात
पर्वतारोहियों ने डीएम से पहुंचकर की मुलाकात

शामली, जागरण टीम। माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने, 11 देशों की यात्रा करने और देवभूमि के उत्तराखंड में चारधाम यात्रा कर हरिद्वार के रास्ते से निकल रहे तीन पर्वतारोहियों ने शामली पहुंचकर डीएम जसजीत कौर से मुलाकात की। उन्होंने डीएम को बताया कि वे सड़क सुरक्षा, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।

गुरुवार को तीनों पर्वतरोहियों ने शामली कलक्ट्रेट पहुंचकर डीएम जसजीत कौर से मुलाकात की। पर्वतारोही दल के नेता अवध बिहारी लखीमपुर जिले के दोहरा गांव निवासी है। साल 1980 में लखीमपुर में आई बाढ़ में पूरा परिवार खत्म हो गया। अवध बिहारी उस समय 11 वर्ष के थे। उन्होंने तीन दिन तक एक पेड़ पर बैठकर भूखे प्यासे रहकर जान बचाई। सेना के हेलीकाप्टर ने उन्हें बाढ़ से बचाया। इसके बाद अवध बिहारी ने पर्यावरण को अपना जीवन मान लिया और उसके लिए कार्य करने लगे। लखीमपुर जनपद के ही जितेंद्र प्रताप ने बताया कि अवध बिहारी के साथ वे 11 वर्ष से जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि भारत सहित कई देशों की पैदल यात्रा कर बड़ी संख्या में पौधे लगाए हैं। उन्होंने कहा कि उनके दल में महेंद्र प्रताप और गोविद नंद समेत 20 सदस्य हैं और सभी ने अपना देहदान कर रखा है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जनपदों का पैदल भ्रमण किया हुआ है। इसमें जनपद शामली आखरी जिला बचा था। जिलाधिकारी ने उनके साहस और कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए उनकी प्रशंसा की।

लाभार्थियों को ऋण वितरित

जागरण संवाददाता, शामली : गुरुवार को दिल्ली रोड स्थित सिटी ग्रीन में अग्रणी जिला प्रबंधक उमा शंकर गर्ग पंजाब नेशनल बैंक की ओर से ऋण उन्मुखी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी जसजीत कौर एवं कार्यक्रम अध्यक्ष पंजाब नेशनल बैंक के मेरठ अंचल के प्रमुख सुरिदर पाल सिंह, मेरठ पश्चिम मंडल के प्रमुख नीलेश कुमार, एसबीआइ के सहायक महाप्रबंधक लक्ष्मी नारायण जिलोवा एवं अग्रणी जिला प्रबंधक उमा शंकर गर्ग ने किया। जिलाधिकारी ने कहा कि ऋण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बने एवं ऋण की समय से वापसी भी करें। परियोजना निदेशक प्रदीपकांत ने पीएम स्वनिधि, डीआइसी से रविद्र कुमार ने पीएमईजीपी, एमवाईएसवाई एवं ओडीओपी योजनाओं के विषय में जानकारी दी। बैंकों ने 1077 लाभार्थियों को 40.79 करोड़ के कृषि ऋण, एमएसएमई ऋण, मुद्रा ऋण, पीएम स्वनीधि ऋण, पीएमईजीपी ऋण, वाहन ऋण, व्यक्तिगत ऋण, आवास ऋण इत्यादि स्वीकृत व वितरित किए गए। विवेक पाल, शाखा प्रबंधक हेमंत तहरी, अमित कुमार, विजय सिंह, संदीप कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी