कुत्तों के भौंकने-काटने से भी नहीं जाग रहा सिस्टम

जिले में कुत्तों का आतंक शहर कस्बों से लेकर गावों तक है। यह समस्या विकराल होती जा रही है लेकिन जिम्मेदारों का रत्ती भर ध्यान भी इस ओर नहीं है। न तो कभी कुत्तों को पकड़ने का कोई अभियान कहीं चला न ही ये किसी को पता है कि आवारा कुत्ते कितने हैं और कितने पालतू हैं। आवारा कुत्ते काटकर लोगों को जख्मी कर रहे हैं लेकिन किसी को कोई सरोकार नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:12 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:12 PM (IST)
कुत्तों के भौंकने-काटने से भी नहीं जाग रहा सिस्टम
कुत्तों के भौंकने-काटने से भी नहीं जाग रहा सिस्टम

शामली, जागरण टीम। जिले में कुत्तों का आतंक शहर, कस्बों से लेकर गावों तक है। यह समस्या विकराल होती जा रही है, लेकिन जिम्मेदारों का रत्ती भर ध्यान भी इस ओर नहीं है। न तो कभी कुत्तों को पकड़ने का कोई अभियान कहीं चला, न ही ये किसी को पता है कि आवारा कुत्ते कितने हैं और कितने पालतू हैं। आवारा कुत्ते काटकर लोगों को जख्मी कर रहे हैं, लेकिन किसी को कोई सरोकार नहीं।

शहर, कस्बों और गावों में आवारा कुत्ते झुंड में खूब दिखाई देते हैं। कैराना में स्कूल जा रहे आठ बच्चों को कुत्ते ने काटकर घायल कर दिया। इससे पहले भी घटना हो चुकी हैं। गत जुलाई में भी एक पागल कुत्ते ने काधला में बच्चों समेत छह लोगों को काट लिया था। अप्रैल 2018 में जलालाबाद में कुत्ते के काटने से एक युवक की मौत भी हो गई थी। इनके अलावा भी काफी घटना ऐसी हो चुकी हैं, लेकिन किसी को सुध नहीं है।

रात में आवारा कुत्ते बाइक सवार और राह चलते लोगों के पीछे दौड़ पड़ते हैं। कुछ कुत्तों का शिकार बनते हैं तो कुछ इनसे बचने के चक्कर में स्कूटी-बाइक से गिरकर घायल हो जाते हैं। आवारा कुत्तों को पकड़ने, नसबंदी करने आदि की न कोई व्यवस्था और न ही इसके लिए कोई तैयारी है। नगर पालिका और नगर पंचायत प्रशासन का तर्क यही होता है कि इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। रोजाना 15 से 20 को लग रही एंटी रैबीज

सीएचसी शामली ही रोजाना एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए 15 से 20 मरीज आते हैं। इनमें से अधिकाश को कुत्ते ने काटा होता है। सीएचसी कैराना में एंटी रैबीज वैक्सीन लगवाने के लिए दिन निर्धारित हैं और वैक्सीन लगवाने के दिन काफी मरीज आते हैं। इन्होंने कहा

जहानपुरा का मामला संज्ञान में नहीं है। जल्द ग्रामीणों के बचाव के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

-संदीप कुमार, एसडीएम कैराना

नगर निकायों के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। आवारा कुत्तों के आतंक से निजात दिलाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।

-संतोष कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी शामली

chat bot
आपका साथी