प्राथमिक उपचार व आपदा प्रबंधन का दिया प्रशिक्षण

कांधला कस्बे के राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रहे रेंजर्स शिविर के चतुर्थ दिवस पर प्रभारी रेंजर्स के निर्देशन में प्रशिक्षक द्वारा प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के अंतर्गत प्राथमिक उपचार एवं आपदा प्रबंधन से संबंधित शिक्षा दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:16 PM (IST)
प्राथमिक उपचार व आपदा प्रबंधन का दिया प्रशिक्षण
प्राथमिक उपचार व आपदा प्रबंधन का दिया प्रशिक्षण

शामली, जेएनएन। कांधला कस्बे के राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रहे रेंजर्स शिविर के चतुर्थ दिवस पर प्रभारी रेंजर्स के निर्देशन में प्रशिक्षक द्वारा प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के अंतर्गत प्राथमिक उपचार एवं आपदा प्रबंधन से संबंधित शिक्षा दी गई।

प्राथमिक चिकित्सा में आवश्यकतानुसार विभिन्न दवाइयों का ज्ञान पट्टी बांधना, स्ट्रेचर बनाना व घायलों की मदद करना एवं उन्हें प्राथमिक उपचार देना सिखाया गया। पांच दिवसीय रेंजर्स शिविर के चतुर्थ दिवस के द्वितीय सत्र में डा. विजेंद्र सिंह एक्यूप्रेशर प्रशिक्षक ने बताया कि विभिन्न अंगों के दर्द को एक्यूप्रेशर के माध्यम से कैसे कम किया जा सकता है। प्राचार्या ने छात्राओं को कहा कि आज के युग में सभी महिलाएं विभिन्न प्रकार के शारीरिक दर्द से ग्रस्त रहती हैं, जैसे कि कमर, गर्दन, कंधे व घुटने के दर्द आदि। इससे हमें निजात पाने के लिए एक्यूप्रेशर की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एक्यूप्रेशर पद्धति का उपयोग करके इन सभी समस्याओं से निजात पायी जा सकती है। साथ ही ऐसा करके हम स्वस्थ्य रह सकते हैं।

मन को एकाग्र चित्त रखने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना भी अनिवार्य है और तभी हम अपने जीवन में सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। छात्राओं ने लोक नृत्य प्रतियोगिता में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में डा. सीमा सिंह, डा. लक्ष्मी गौतम व डा. नयना शर्मा के निर्णयानुसार कृष्णा टोली की आंचल, ईशा, प्रीति प्रथम, सरस्वती टोली की अंशिका, साक्षी, स्नेहा द्वितीय व यमुना टोली की आरती, आयशा व तनु तृतीय स्थान पर रही। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।

chat bot
आपका साथी