गन्ने में चीनी रिकवरी 6.86 फीसद, पिछड़ेगा पेराई सत्र

जिले में पेराई सत्र इस बार और पिछड़ेगा क्योंकि गन्ने में चीनी रिकवरी यानी मिठास काफी कम आई है। मौसम सामान्य बना रहा तो भी नवंबर में ही चीनी मिल चालू हो सकेंगी। हालांकि काफी कोल्हू शुरू हो गए हैं और किसानों गन्ना बेचना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:53 PM (IST)
गन्ने में चीनी रिकवरी 6.86 फीसद, पिछड़ेगा पेराई सत्र
गन्ने में चीनी रिकवरी 6.86 फीसद, पिछड़ेगा पेराई सत्र

शामली, जागरण टीम। जिले में पेराई सत्र इस बार और पिछड़ेगा, क्योंकि गन्ने में चीनी रिकवरी यानी मिठास काफी कम आई है। मौसम सामान्य बना रहा तो भी नवंबर में ही चीनी मिल चालू हो सकेंगी। हालांकि काफी कोल्हू शुरू हो गए हैं और किसानों गन्ना बेचना शुरू कर दिया है। इस बार शासन के निर्देश थे कि चीनी मिलों में पेराई सत्र 20 अक्टूबर से शुरू कराया जाएगा। चीनी मिलों को भी तैयारी करने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही गन्ना विभाग एक सप्ताह पूर्व पक्के कैलेंडर भी आनलाइन जारी कर चुका है। थानाभवन चीनी मिल ने 25 और शामली चीनी मिल ने 28 अक्टूबर की संभावित तिथि पेराई के लिए तय की थी। ऊन चीनी मिल में पेराई क्षमता बढ़ाने का काम हो रहा है तो 30 अक्टूबर तक चलने की संभावना थी। अक्टूबर की शुरुआत में गन्ने की रिकवरी चेक की गई थी, जो 6.57 फीसद आई थी। 10-12 दिन में नौ के आसपास रिकवरी पहुंचने का अनुमान था। शासन के निर्देश हैं कि रिकवरी 8.90 फीसद तक आने पर ही चीनी मिलों व खांडसारी इकाइयों को चलाया जाए। रविवार और सोमवार को दो दिन काफी बारिश हुई और ऐसे में रिकवरी दर प्रभावित हुई। जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह ने बताया कि गुरुवार को रिकवरी चेक की गई तो 6.86 फीसद आई है। यानी कि एक कुंतल गन्ने में 6.86 किलोग्राम चीनी उत्पादन होगा। यह काफी कम है। पिछले साल इस वक्त रिकवरी 7.94 फीसद पहुंच गई थी। बतादें कि गत वर्ष नवंबर की शुरुआत में तीनों चीनी मिल चालू हो गई थी, लेकिन इस बार रिकवरी कम होने के कारण पिछले साल के मुकाबले विलंब हो सकता है। कोल्हू में मिल रहा 250 का भाव

पिछले साल कोल्हू संचालकों को काफी नुकसान हुआ था। बड़ी संख्या में कोल्हू लगे थे। गन्ना भी महंगा खरीदा गया था और मंडी में गुड़ का भाव कम मिला था। ऐसे में इस बार पिछले साल के मुकाबले 60 फीसद कम कोल्हू शुरू हुए हैं। फिलहाल किसानों से 250 रुपये प्रति कुंतल के भाव पर गन्ना लिया जा रहा है। चीनी मिल चालू होने पर यहां भी दाम में उछाल आ सकता है।

chat bot
आपका साथी